आज देश भर में बंद रहेंगी दवा दुकानें, सरकार से नाराज कारोबारियों का फैसला

0

नई दिल्ली। ऑनलाइन दवाओं की खरीद-फरोख्त के विरोध में मंगलवार को दिल्ली सहित पूरे देश में दवा की दुकानें बंद रहेंगी। स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय देश भर के दवा कारोबारियों के लिए ई-पोर्टल व्यवस्था लागू करने का विचार कर रही है। वहीं, दवा कारोबारियों का कहना है कि यह सिस्टम लागू होने के बाद उनके लिए व्यापार करना मुश्किल हो जाएगा।

ऑनलाइन दवाओं

ऑनलाइन दवाओं की बिक्री से नाराज व्यवसायी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देशभर में करीब 9 लाख से ज्यादा दवा विक्रेता अपनी दुकाने आज बंद रखेंगे। बावजूद इसके इमरजेंसी सेवाओं पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। बंद का आह्वान करने वाली संस्था ने आश्वस्त किया है कि हॉस्पिटल के बाहर की मेडिकल शॉप खुली रहेंगी।

रिटेलर ऐंड डिस्ट्रिब्यूटर्स ऐंड केमिस्ट असोसिएश (आरडीसीए) के प्रेसिडेंट संदीप नागिया के मुताबिक, अभी तक ऑनलाइन दवा को लेकर कोई कानून नहीं आया है, लेकिन धड़ल्ले से इसका इस्तेमाल शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि बार-बार मांग करने के बाद भी ऑनलाइन दवा बिक्री को रोकने के लिए सरकार की तरफ से कोई पहल नहीं की जा रही है।

नागिया का कहना है कि हाल ही में सरकार ने एक और नई गाइडलाइन तैयार की है, इसके तहत सभी रिटेलर्स को अपनी दवओं की बिक्री की डिटेल ई-पोर्टल पर डालनी होगी। उन्होंने कहा है 2-4 टैबलेट बेचने वाले रिटेलर हर बिक्री को अपडेट कैसे कर पाएंगे। यही वजह है कि इसके विरोध में आज बंद का आह्वान किया गया है।

loading...
शेयर करें