ऑनलाइन पोर्टल से 214 कॉलेजों, 5 विश्वविद्यालयों में प्रवेश हुआ आसान

 

रायपुर। राज्यपाल बलरामजी दास टंडन ने राजभवन में प्रदेश के युवाओं के लिए राज्य के महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में प्रवेश को ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ से और आसान बना दिया है। इसके जरिए प्रदेश के पांच शासकीय विश्वविद्यालयों एवं 214 कॉलेजों में प्रवेश लिया जा सकेगा।
उच्च शिक्षा विभाग एवं चिप्स के सहयोग से इसके लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। राज्यपाल टंडन ने उच्च शिक्षा विभाग एवं चिप्स को इस कार्य के लिए शुभकामनाएं देते हुये कहा की, “आपकी मेहनत का लाभ विद्यार्थियों को मिलेगा और उन्हें प्रवेश के लिए यहां-वहां भटकना नहीं पड़ेगा।” टंडन ने छात्र जगत की ओर से भी उच्च शिक्षा मंत्री सहित विभागीय अधिकारियों को भी बधाई दी।

ऑनलाइन पोर्टल

ऑनलाइन पोर्टल से बढ़ेगीं सुविधाएँ

उच्च शिक्षा मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने कहा कि महाविद्यालयों में ऑन-लाइन प्रवेश के लिए तैयार इस वेब पोर्टल से प्रदेश के लगभग दो लाख विद्यार्थियों को सीधा फायदा मिलेगा। मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, आंध्र प्रदेश के प्रैक्टिस को इस प्रणाली में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि ऑन-लाइन प्रणाली से सुविधाएं मिलती हैं, काम में गति आती है, पारदर्शिता और उत्तरदायित्व बढ़ता है।

उच्च शिक्षा विभाग के सचिव डॉ. बी.एल. अग्रवाल ने कहा कि हाल के तीन-चार वर्षों में महाविद्यालयी शिक्षा में गुणवत्ता सुधार पर लगातार काम हो रहा है।

चिप्स के मुख्य अधिकारी एलेक्स पॉल मेनन ने वेब पोर्टल के बारे में बताया।  इस अवसर पर ऑनलाइन प्रवेश के तरीका को लाइव दिखाया गया।

एक बालिका ने ऑनलाइन प्रवेश के लिए आवेदन पत्र जमा किया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button