IPL
IPL

जानिए संकट में क्‍यों ओबामा को याद आते हैं हनुमान

ओबामा और हनुमान की नई जुगलबंदी के आप कायल हाे जाएंगे। इस बार हनुमान अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की जेब से निकले हैं। ओबामा और हनुमान का यह साथ दुनिया में चर्चा का मुद्दा बन गया है। हिन्‍दुस्‍तान में जब लोग मुश्किल या डर का सामना करते हैं तो उन्‍हें सबसे पहले हनुमान जी याद आते हैं। लोग हुनमान का जप और हनुमान चालीसा पढ़ने लगते हैं। लेकिन अब अमेरिका के राष्‍ट्रपति बराम ओबामा ने भी स्‍वीकारा है कि मुश्‍किल के वक्‍त में हनुमान उनका साथ देते हैं।

ओबामा और हनुमान

ओबामा और हनुमान की जोड़ी

भगवान हुनमान की एक मूर्ति उन चुनिंदा चीजों में शामिल हैं जिन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा हमेशा अपनी जेब में रखते हैं और जब भी खुद को थका हुआ या हतोत्साहित महसूस करते हैं उनसे प्रेरणा पाते हैं। राष्ट्रपति ने एक यूट्यूब के साथ साक्षात्कार में यह खुलासा किया। व्हाइट हाउस ने युवाओं तक पहुंचने के लिए यह साक्षात्कार निर्धारित किया था।

यूट्यूब के निर्माता नीलसन को कल दिए गए साक्षात्कार में ओबामा से जब व्यक्तिगत महत्व की कोई चीज दिखाने के लिए कहा गया तो उन्होंने अपनी जेब से कई छोटी चीजें निकालीं। इनमें हनुमान की एक प्रतिमा भी शामिल थी। बराक ओबामा ने कहा, ‘ये चीजें उन्हें ‘अपने सफर में अब तक मिले अलग-अलग लोगों की’ याद दिलाती हैं।’

वैसे ओबामा की जेब से पोप फ्रांसिस से मिली मनकों की माला, एक भिक्षु से मिली बुद्ध की छोटी सी प्रतिमा समेत कई चीजें निकलीं। इस पर ओबामा ने कहा, मैं हमेशा इन्हें अपने पास रखता हूं। मैं उतना अंधविश्वासी नहीं हूं, इसलिए ऐसा नहीं है कि मुझे लगे कि जरूरी है कि मैं उन्हें अपने पास रखूं ही रखूं। लेकिन उन्होंने कहा कि ये चीजें उन्हें राष्ट्रपति पद तक पहुंचने के उनके लंबे सफर की याद दिलाती हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अगर मुझे थकावट महसूस होती है, या मैं कई बार जब खुद को हतोत्साहित महसूस करता हूं तो मैं अपनी जेब में हाथ डालकर कह सकता हूं कि मैं इस चीज से पार पा लूंगा क्योंकि किसी ने मुझे उन मुद्दों पर काम करने का विशेषाधिकार दिया है, जो उन्हें प्रभावित करने वाले हैं।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति की जेब में हनुमान की मूर्ति रखने का मामला बीते साल की शुरुआत में सामने आया था। लेकिन यह पहला मौका था, जब ओबामा ने बताया कि आखिर वह हनुमान की प्रतिमा समेत इन चीजों को अपनी जेब में क्‍यों रखते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button