ओबामा ने दिया आखिरी भाषण, कहा- हम ISIS को तबाह करेंगे

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने अपना आखिरी ‘स्टेट ऑफ यूनियन’ भाषण दिया। ओबामा ने अपने आखिरी भाषण में कहा कि देश में हिंसक घटनाएं बढ़ गई हैं। ओबामा ने आतंकी संगठन आईएसआईएस को भी खत्‍म करने की कसम खाई।

obama-pointing-Getty-640x480

ओबामा ने कहा, अमेरिकी अर्थव्यवस्था सबसे बड़ी

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भाषण में अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बारे में भी बात की। बराक ओबामा ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था बताया। उन्होंने दावा किया कि आतंकी संगठन आईएस मुसलमानों का प्रतिनिधित्व नहीं करता यह एक कट्टरवादी संगठन है। उन्होंने आईएस को तबाह करने का अपना वादा भी दोहराया।

आतंकवाद खत्म करेगा अमेरिका
अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने बढ़ते आतंकवाद पर भी चिंता जताई। ओबामा ने कहा कि अगर आतंकवाद अमेरिका को नहीं छोड़ा तो अमेरिका भी आतंकवाद को नहीं छोड़ेगा। उन्होंंने कहा कि इतिहास गवाह है कि भले ही देर हुई है लेकिन हमने आतंकवाद को हमेशा जवाब दिया है। ओबामा ने आतंकी संगठन आईएसआईएस को भी खत्म करने की कसम खाई। उन्होंने कहा कि आईएसआईएस मुस्लिमों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, यह एक कट्टरवादी संगठन है।

आतंकियों की पनाहगाह है पाकिस्तान
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान सहित दुनिया के कई हिस्सों में अस्थिरता बनी हुई है। उन्होंने पाकिस्तान को आतंकियों के लिए ‘सेफ हेवेन’ यानी पनाहगाह भी बताया। उन्होंने यह भी कहा कि भले ही कुछ जगहें आतंकियों की पनाहगाह बनी हो लेकिन अन्य लोग भुखमरी, जातीय संघर्ष और शरणार्थियों की समस्या से भी जूझ रहे हैं। दुनिया कुछ समय में हमें इन सब समस्याओं को सुलझाते देखेगी। उन्होंने कहा हम कहने में नहीं बल्कि करने में विश्वास रखते हैं।

बेरोजगारी दर को आधा करने का दावा
बराक ओबामा बोले कि दुनिया के किसी और देश के मुकाबले हमने कार्बन उत्सर्जन में भारी कमी की है। हमने 14 लाख से अधिक नौकरियां दीं, बेराजगारी दर को आधा किया है। हम अपने भविष्य पर ध्यान देना चाहते हैं। हर अमेरिकी छात्र के लिए शिक्षा तक पहुंच सुनिश्चित करना हमारी प्राथमिकता है। सामाजिक सुरक्षा हमेशा से अहम रही है और हम इसे और मजबूत बनाएंगे। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा के पैमानों को और मजबूत बनाए जाने की जरूरत भी बताई।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button