जलीकट्टू के बाद अब ‘कंबाला’ से हटेगा प्रतिबंध!

0

तमिलनाडु में जलीकट्टू आदोंलन को कानूनी तौर पर मान्यता मिलने के बाद अब सूबे में छात्रों, कलाकारों औऱ नेताओं ने प्रदर्शन करते हुए सरकार से ‘कंबाला’ पर से प्रतिबंध हटाने की मांग की है। बता दें कि कंबाला तटीय क्षेत्र में सालाना आयोजित होने वाला पारंपरिक भैंसा दौड़ है। सभी कॉलेजों के छात्र संगठनों, कलाकारों, नेता और तुलुनाद रक्षणा वेदिके के सदस्यों ने यहां हंपनकट्टा में प्रदर्शन किया।

कंबाला

कंबाला के समर्थन में एकजुट हुआ राज्य

अभिनेता देवदास कपीकड, नवीन डी पाडिल, भोजराज वामनजूर, निर्माता-निर्देशक विजय कुमार कोडेलबेल, भाजपा सदस्य नलिन कुमार कतिल और कांग्रेस विधायक मोहीउद्दीन बावा सहित तेलगू फिल्म जगत की मशहूर हस्तियों ने कंबाला के आयोजन को सुनिश्चित करने के लिए सरकार से फौरन कार्रवाई की मांग की है। विभिन्न कॉलेजों के छात्रों ने मानव शृंखला बनाई।

कतिल ने कहा कि कंबाला का 800 साल का इतिहास है और यह तुलुनाडु की परंपरा है। गौरतलब है कि तुलु एक द्रविड़ भाषा है, जो एक छोटे से क्षेत्र में, मुख्य तौर पर तटीय कर्नाटक और केरल के कासरगोड जिले में बोली जाती है, जिसे सामूहिक रूप से तुलु नाडू के नाम से जाना जाता है। उन्होंने बताया कि छात्र पारंपरिक भैंसा दौड़ को बचाने के लिए जमा हुए। उन्होंने आरोप लगाया कि ‘पेटा’ पारंपरिक भैंसा दौड़ को गलत रूप में पेश करते हुए दावा कर रही है कि भैंसों से निर्दयता बरती गई है, जबकि उनके साथ अच्छा व्यवहार होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पारंपरिक भैंसा दौड़ पर से प्रतिबंध हटाए जाने तक प्रदर्शन जारी रहेगा। कतिल ने गुरुवार को धमकी दी थी कि यदि राज्य सरकार ने कंबाला के लिए अध्यादेश जारी नहीं किया तो वह आमरण अनशन करेंगे। थियेटर निर्देशक विजयकुमार कोडियालबेल ने कहा कि कंबाला में भैंसे को प्रताड़ित किए जाने का कोई उदाहरण नहीं है। नवंबर 2016 में कर्नाटक हाई कोर्ट ने कंबाला पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक अंतरिम आदेश जारी किया था। इस मामले में अगली सुनवाई 30 जनवरी को है।

Edited by- Shailendra verma

loading...
शेयर करें

Warning: mysqli_query(): (HY000/3): Error writing file '/tmp/MYnUCrkD' (Errcode: 28 - No space left on device) in /home/purid6/public_html/wp-includes/wp-db.php on line 1924

WordPress database error: [Error writing file '/tmp/MYnUCrkD' (Errcode: 28 - No space left on device)]
SELECT SQL_CALC_FOUND_ROWS wp_posts.ID FROM wp_posts LEFT JOIN wp_term_relationships ON (wp_posts.ID = wp_term_relationships.object_id) WHERE 1=1 AND wp_posts.ID NOT IN (181403) AND ( wp_term_relationships.term_taxonomy_id IN (16,20) ) AND wp_posts.post_type = 'post' AND ((wp_posts.post_status = 'publish')) GROUP BY wp_posts.ID ORDER BY wp_posts.post_date DESC LIMIT 0, 3