कपिल शर्मा Vs बाजीराव मस्तानी : आखिर कौन जीता टीआरपी की जंग?

0

नई दिल्ली। कॉमेडी के बादशाह कपिल शर्मा का शो ‘कॉमेडी नाइट विद कपिल” को कलर्स चैनल ने बंद कर दिया था। कपिल शर्मा से विवाद के बाद कलर्स ने कपिल पर प्रतिबन्ध लगा दिया था।  हालांकि उससे कपिल पर कोई ख़ास असर नहीं पड़ा क्योंकि सोनी चैनल ने कपिल शर्मा को अपने चैनल का न्योता दे डाला। लेकिन अफ़सोस की बात तो ये है कि कपिल शर्मा का नया शो पहले दिन कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाया। आपको बता दें कि इस शो में पहले दिन शाहरुख खान अपनी मूवी फैन को प्रमोट करने के लिए पहुंचें थे। हालांकि शाहरुख का शो पर पहुंचना भी लोगों पर कुछ ख़ास असर नहीं डाल पाया। दरअसल बात ये है कि जिस दिन शो को सबसे पहली बार दिखाया जाना था उसी दिन और उसी समय पर कलर्स ने हिट फिल्म बाजीराव मस्तानी दिखाने का ऐलान कर दिया था।

कपिल शर्मा

कपिल शर्मा Vs  बाजीराव मस्तानी

शाहरुख खान के बावजूद कपिल के शो की टीआरपी बाजीराव मस्तानी ले गयी। इसलिए लोगों के मन में ये सवाल उठने लगा कि आखिर एक सीरियल और एक हिट फिल्म में ज्यादा टीआरपी कौन बटोरेगा। एक हिट फिल्म ज्यादा चलेगी या एक शो…

उसके अलावा ये भी सवाल उठ रहा था कि आखिर लोग किसे ज्यादा पसंद करेंगे। हालांकि कपिल शर्मा के शो ‘द कपिल शर्मा शो’ के हिट होने की उम्मीदें ज्यादा थीं। लेकिन जब फिल्म और सीरियल एक साथ टेलीकास्ट हुई, तो बाजीराव मस्तानी ने बाज़ी मार ली। कलर्स पर अपने हिट ग्रुप के साथ सोनी पर कपिल आए तो लेकिन उन्होंने कैरेक्टर्स में बदलाव कर दिया था। कैरेक्टर्स में बदलाव को लेकर भी कई लोगों के मन में यह सवाल उठने लगा था कि क्या अब फिर नए कैरेक्टर्स में यह शो उतना पॉपुलर हो पाएगा।

कपिल शर्मा के शो की टीआरपी आंकने के लिए उसी समय बाजीराव मस्तानी को ऑन-एयर किया गया। अब प्रश्न यह है कि किस चैनल ने टीआरपी की लड़ाई में बाजी मारी या फिर लोगों की नजर में ज्यादा हिट हुआ। आपको बता दें कि टीआरपी की रेटिंग नहीं आई है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रणबीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा अभिनीत ‘बाजीराव मस्तानी’ ने कपिल शर्मा के शो से ज्यादा टीआरपी हासिल की होगी। इन लोगों का कहना है कि दोनों ही चैनलों ने पूरा प्रयास किया कि दर्शक उनके साथ चिपके रहें। जहां सोनी से कपिल शर्मा शो के ठीक पहले बाहुबली को दिखाया वहीं कलर्स ने अपना चर्चित शो नागिन चलाया। हालांकि पिछले हफ्ते टीआरपी के मामले में कलर्स का नागिन सबसे ज्यादा हिट सीरियल रहा है।

जिस समय कपिल शर्मा का शो टेलीकास्ट हुआ, उस समय कलर्स ने बाजीराव मस्तानी को ब्रेक फ्री भी चलाया ताकि ऑडियंस बीच में किसी और चैनल पर न चले जाए। कलर्स की कोशिश रही कि जो दर्शक उनके पास हैं वह सोनी पर कपिल के शो को न देखें। फिल्म खत्म हुई तब कुछ विज्ञापन दिखाए गए। फिल्म के स्टारकास्ट टीवी पर फिल्म के प्रीमियर के चलते ट्विटर पर काफी एक्टिव रहे और अपने चाहने वालों को ट्वीट कर फिल्म देखने के लिए प्रेरित भी करते रहे। बता दें कि ये फिल्म 2015 की बॉक्स ऑफिस की हिट फिल्म रही है। मीडिया रिपोर्ट्स ‘बाजीराव मस्तानी’ के टीवी पर हिट होने की वजह एक और बता रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कपिल शर्मा की जो सबसे कमी कमी थी वो ये थी कि वो अपने शो में बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान को लेकर आए थे। आपको बता दें कि शाहरुख यहां अपनी फिल्म ‘फैन’ के प्रमोशन के लिए आए हुए थे। शाहरुख खान की फिल्म ‘फैन’ रिलीज हो गई है और 10 दिन में भारत में उसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 70 करोड़ के आस-पास है और 100 करोड़ के क्लब में शामिल होने के लिए फिल्म स्ट्रगल कर रही है। लोगों को यह लगा कि फिल्म पर ही ज्यादा चर्चा होगी। इसलिए एक हिट फिल्म की ओर लोगों का मन चला गया।

‘द कपिल शर्मा शो’ एपिसोड देश की राजधानी दिल्ली में शूट किया गया था। शो की शुरुआत में कपिल ने दर्शकों से अपनी टीम के सभी सदस्यों का परिचय करवाया और उनके साथ जमकर मस्ती की। नए शो में कपिल के साथ नवजोत सिंह सिद्धू भी जोश में दिखे। सिद्धू अपने उसी शायराना अंदाज में नजर आए। उधर, दूसरे पक्ष के लोगों का कहना है कि कपिल का शो ज्यादा हिट रहा होगा। क्योंकि कई लोगों ने बाजीराव मस्तानी देख रखी होगी। फिल्म काफी हिट रही थी। इन लोगों का कहना है कि कपिल के शो को लेकर लोगों में काफी उत्साह था। सो कुछ लोग चैनल के ब्रेक में भले ही इधर-उधर चले गए हों, लेकिन चैनल में शो तो कपिल का ही देखा होगा। बता दें कि कपिल का कलर्स पर शो इतना हिट था कि बाकी सीरियल को हिट कराने में अन्य चैनलों के पसीने छूट गए थे।

 

loading...
शेयर करें