आज से हेलीकॉप्टर से करिए बाबा केदार के दर्शन

0

देहरादूनकेदारनाथ आने वाले श्रद्धालुओं को चढ़ाई और खतरनाक सड़क मार्गों से बचाने के लिये हेलीकॉप्टर सेवा शुरु हो गयी है। अब कोई भी व्यक्ति हेलीकॉप्टर से बाबा केदार के दर्शन कर सकता है। हिमालय दर्शन की तर्ज पर ही यह यात्रा शुरू की गई है। ढाई घंटे की इस यात्रा में श्रद्धालुओं को बाबा केदार के दर्शनों का पूरा मौका दिया जाएगा।

गढ़वाल मंडल विकास निगम ने इस नयी व्यवस्था के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। अब उसे इंतजार है तो बस यात्रियों का। राजधानी के सहस्रधारा हेलीपैड से केदारनाथ तक की इस यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति 17500 रुपये चार्ज किया जाएगा।

ये भी पढ़ें – उत्तराखंड के इन नजारों के बीच अब लाइट-कैमरा-एक्शन

बाबा केदार 1

जीएमवीएन कर रही बुकिंग का इंतजार

एक महीने पहले देहरादून से ही हिमालय दर्शन यात्रा भी शुरू हुई। इस दौरान करीब 109 लोगों ने हिमालय दर्शन कर पुण्य लाभ प्राप्त किया। इसका काफी अच्छा रिस्पांस मिलने के बाद से निगम केदार दर्शन को लेकर भी खासा उत्साहित है। हालांकि प्रचार-प्रसार का अभाव साफतौर पर देखने को मिल रहा है क्योंकि लोगों की दिलचस्पी कम दिख रही है वहीं अभी तक एक भी रजिस्ट्रेशन भी नहीं हुआ है।

बाबा केदार का यात्रा रुट जानिये

बाबा केदार की यात्रा दून के सहस्रधारा हेलीपैड से शुरू होगी। यहां से हेलीकॉप्टर सीधे केदारनाथ जाएगा। हवाई सफर की अवधि करीब 45 मिनट की होगी। केदारनाथ पहुंचकर श्रद्धालुओं को आधे घंटे का समय दिया जाएगा, जिससे वे बाबा केदार के दर्शन आसानी से कर सकें। हालांकि, धाम के कपाट इन दिनों बंद हैं  ऐसे में श्रद्धालुओं को मंदिर के बाहर से ही दर्शन करने होंगे। इसके बाद फिर 45 मिनट का सफर तय कर यात्रियों को वापस सहस्त्रधारा पहुंचाया जाएगा। यात्रा सप्ताह में केवल दो दिन शनिवार और रविवार को होगी। सुबह 9.30 बजे सहस्त्रधारा से हेलीकॉप्टर चलेगा, जो दो घंटे की यात्रा के बाद करीब 11.30 बजे सहस्रधारा वापस आ जाएगा।

ये भी पढ़ें – बर्फबारी से नहाया उत्तराखंड

बाबा केदार 2

ऐसे लें जानकारी

जीएमवीएन की ओर से शुरू की गई इस यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं या पर्यटकों को कोई भी जानकारी लेनी हो तो वे 9568006635 मोबाइल नंबर पर फोन कर सकते हैं। यात्रा के बारे में जीएमवीएन के महाप्रबंधक बी एल राणा ने कहा कि बाबा केदार दर्शन यात्रा शुरु हो चुकी है। और देश-दुनिया का कोई भी यात्री बाबा के दर्शन के लिये हेलीकॉप्टर से जा सकता है। मौजूदा समय में केदारनाथ में बर्फबारी के साथ ही प्राकृतिक नजारों का आनंद भी लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर के किराये पर फिलहाल पचास प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है, जिससे उम्मीद है कि यात्रियों की संख्या में वृद्धि होगी।

 

loading...
शेयर करें