करीना कपूर बोली, पीरियड्स व यौन शिक्षा पर खुली बहस जरुरी

0

करीना कपूरलखनऊ। बॉलीवुड अभिनेत्री व यूनिसेफ की ब्रांड एंबेसडर करीना कपूर ने आज ‘माहवारी स्वच्छता अभियान’ को लेकर लखनऊ पहुंची। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पीरियड्स व यौन शिक्षा पर समाज में खुली बहस होनी चाहिए। करीना ने कहा कि उन्होंने इसे लेकर लखनऊ से आवाज उठाई है क्योंकि यहां से यह अवाज देशभर में पहुंचेगी।

करीना कपूर ने स्कूली बच्चों से की बातचीत

करीना कपूर ने आज होटल ताज में पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह बातें कहीं। इससे पूर्व उन्होंने लखनऊ के लॉ मार्टिनियर स्कूल में माहवारी स्वच्छता अभियान को लेकर स्कूली बच्चों से बातचीत की। इस मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी व कन्नौज से सांसद डिम्पल यादव भी मौजूद थीं।

करीना कूपर ने कहा, “आज स्थिति यह है कि पीरियड व यौन शिक्षा को लेकर लड़कियां खुलकर बात करने को तैयार नहीं हैं। एक उम्र के बाद यह हर लड़की के साथ होता है। इस पर खुलकर बहस होनी चाहिए। पर्दे के पीछे कुछ नहीं रहना चाहिए।”

बॉलीवुड अभिनेत्री ने कहा कि यूनिसेफ इस काम को मजबूती से उठा रहा है और वह इसकी एंबेसडर होने के नाते माहवारी स्वच्छता को लेकर देशभर में आवाज उठाएंगी। अभी तक इसे लेकर जो प्रयास हुए हैं, उसका लाभ मिला है। करीना ने कहा, “मैं सरकार से भी अपील करती हूं कि स्कूलों में लड़कियों के लिए अलग शौचालय की व्यवस्था करवाएं क्योंकि सभी को लड़कियों की निजता का ख्याल रखना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि माहवारी स्वच्छता को लेकर लड़कियों को अपने अभिभावकों से भी खुलकर बात करनी चाहिए ताकि उन्हें भी इस बात की समझ आए कि पीरियड कोई श्राप नहीं है। इसे लेकर मन में कोई शंका नहीं रहनी चाहिए। अभिनेत्री ने कहा कि लड़कियों के साथ ही लड़कों को भी उनकी माहवारी को लेकर अपनी सोच बदलने की जरूरत है। जब तक लड़कों की सोच नहीं बदलेगी, तब तक सही मायने में इससे जुड़ी समस्याओं को दूर नहीं किया जा सकता है।

loading...
शेयर करें