कर्नाटक चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, छात्रों को दिया लैपटॉप का लॉलीपॉप

मेंगलुरु: कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत हासिल कर अपने राजनीतिक अस्तित्व को बचाने की कवायद में जुटी कांग्रेस ने शुक्रवार को इस चुनाव में एक और कदम बढ़ाते हुए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। मेंगलुरु में जारी हुए इस लोकलुभावन घोषणा पत्र में कांग्रेस ने कृषि से लेकर कुपोषण तक को लेकर बड़े-बड़े वादे किये हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि पार्टी ने लोगों से पूछकर यह घोषणा पत्र जारी किया है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा जारी किये गए घोषणा पत्र में सपा अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा वर्ष 2012 में हुए यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान सपा के घोषणा पत्र की झलक नजर आई। जिस तरह अखिलेश यादव ने तत्कालीन चुनाव के लिए सपा के घोषणा पत्र में छात्रों लैपटॉप और किसानों को लेकर बड़े बड़े वादे किये थे, कांग्रेस के इस घोषणा पत्र में वैसा ही कुछ नजर आया।

घोषणा पत्र जारी करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि घोषणापत्र लोगों से पूछकर बनाया गया है कि वे क्या चाहते हैं, सरकार उनके लिए क्या करे। इस दौरान उन्होंने केंद्र की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को निशाने पर लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने वादा किया था कि हर भारतीय को 15 लाख रुपये मिलेंगे लेकिन किसी को एक भी पैसा नहीं मिला। इसके अलावा उन्होंने राफेल घोटाले का मुद्दा भी उठाया।

इस मौके पर राहुल गांधी ने कहा कि पिछले चुनावों से पहले कांग्रेस ने जो वादे किए थे, उनमें से 95 प्रतिशत पूरे किए जा चुके हैं।

कांग्रेस के घोषणा पत्र पर एक नजर-

  • कृषि क्षेत्र को लेकर वादा किया गया है कि राज्य में 10 ऐग्रो-क्लाइमेटिक जोन्स को एक-दूसरे से जोड़ने के लिए ऐग्रिकल्चरल कॉरिडोर बनाए जाएंगे।
  • महिलाओं को बच्चों की उम्र दो साल होने तक लाभ देने का वादा किया गया है। इसके अलावा राज्य को कुपोषण मुक्त बनाने का भी वादा किया गया है।
  • पहली क्लास से बारहवीं तक मुफ्त शिक्षा का वादा।
  • 14 साल तक की उम्र के बच्चों को फ्री में शिक्षा दी जाएगी।
  • 11वीं और 12वीं क्लास के छात्रों को फ्री लैपटॉप और इंटरनेट दिया जाएगा।
  • स्कूलों में स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए योगा और दूसरे खेलों को जरूरी विषय के तौर पर शुरू किया जाएगा।
  • महिलाओं को स्कूटी खरीदने पर 50 फीसदी सब्सिडी या 30 हजार रुपये दिए जाएंगे।
  • अगले पांच सालों में एक करोड़ नौकरियां देने का वादा।

Related Articles