कर्नाटक चुनाव में बीजेपी ने उतारे सबसे ज्यादा क्रिमिनल और करोड़पति प्रत्याशी

बेंगलुरु। आगामी 12 मई को कर्नाटक में चुनाव होने वाले हैं। यहां जीतने के लिए बड़ी-बड़ी राजनीतिक पार्टियां दागी प्रत्याशियों को मैदान में उतारने से भी परहेज नहीं कर रही हैं। एडीआर की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कर्नाटक चुनाव में बीजेपी ने सबसे ज्यादा क्रिमिनल व करोड़पति प्रत्याशी उतारे हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) चुनाव से जुड़े आंकड़े बताने वाली संस्था है। बीते रविवार एडीआर ने यह सर्वे रिपोर्ट जारी की।

जानिए किस पार्टी ने कितने दागी प्रत्याशियों पर लगाया है दांव
कर्नाटक चुनाव में इस बार कुल 2560 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमे से 391 प्रत्याशियों के ऊपर अपराधिक मामले दर्ज हैं। इनमें भी 254 प्रत्याशियों के ऊपर गंभीर अपराधिक मामले दर्ज हैं। अपने चुनावी हलफनामे में 25 उम्मीदवारों ने बताया कि उनके खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज हैं, वहीं चार प्रत्याशियों पर मर्डर केस दर्ज है। इसके अलावा 23 उम्मीदवारों ने बताया कि उनके खिलाफ महिलाओं से छेड़छाड़ या उनकी अस्मिता को भंग करने के प्रयास का मामला दर्ज है। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, बड़ी पार्टियों में बीजेपी के उम्मीदवारों के खिलाफ सबसे ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज हैं। इसके बाद कांग्रेस और जेडीएस का नंबर है।

बीजेपी के 58, कांग्रेस के 32 और जेडीएस के 29 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं 1090 निर्दलीय उम्मीदवारों में से 108 ने अपने एफिडेविट में उनके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की बात कबूली है।
बीजेपी के 224 उम्मीदवारों में से 83 उम्मीदवारों के खिलाफ सबसे ज्यादा आपराधिक मामले दर्ज हैं। कांग्रेस के 220 में से करीब 59 उम्मीदवारों पर मामले दर्ज हैं और जेडीएस के 199 उम्मीदवारों में से 41 के खिलाफ केस दर्ज हैं। नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के 25 में से 5 उम्मीदवारों पर मामले दर्ज हैं। आम आदमी पार्टी के पांच सदस्यों के खिलाफ भी ऐसे मामले दर्ज हैं।

अब अगर बात करें करोड़पति उम्मीदवारों की तो एडीआर में बताया गया है कि कर्नाटक चुनाव में खड़े उम्मीदवारों में से कुल 883 नेता करोड़पति हैं। इसमें कांग्रेस के 207 उम्मीदवार, जबकि बीजेपी के 93 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं। मजेदार बात यह है कि यहां चुनाव में हर उम्मीदवार के पास औसतन करीब साढ़े सात करोड़ की प्रॉपर्टी है।

Related Articles