कर्नाटक चुनाव: 70 फीसदी लोगों ने किया मताधिकार का प्रयोग, नतीजे 15 अप्रैल को

बेंगलुरू। कर्नाटक विधानसभा की 222 सीटों पर मतदान पूरा हो चुका है। इस चुनाव में सूबे की जनता ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। उम्मीद जताई जा रही है कि सुबह 7 बजे से शाम छह बजे तक चले इस मतदान में लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। शाम पांच बजे तक करीब 64 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। चुनाव के नतीजे 15 मई को जारी किए जाएग।

2013 कर्नाटक विधानसभा में 70 प्रतिशत रहा था वहीं 2014 के लोकसभा में 68 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। इस बार वोटिंग के फाइनल आंकड़े अभी आने बाकी हैं। कर्नाटक में मुख्य मुक़ाबला तो कांग्रेस और बीजेपी में माना जा रहा है लेकिन जेडीएस भी एक ताकत बन कर उभर सकती है। कर्नाटक में बीजेपी और कांग्रेस के अलावा जेडीएस भी मैदान में है।

आपको बता दें कि पहले कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों पर मतदान होना था। लेकिन बाद में बेंगलुरू की दो सीटों पर होने वाला वोटिंग स्थगित हो गई। इसमें से एक बेंगलुरू की आरआर नगर सीट है। यहां 9 हजार से ज्यादा फर्जी वोटर कार्ड मिलने की वजह से वोटिंग कैंसिल कर दिया गया है। इस सीट पर 28 मई को वोटिंग होगी और 31 मई को वोटों की गिनती की जाएगी। एक अन्य सीट पर बीजेपी उम्मीदवार के निधन की वजह से चुनाव स्थगित कर दिया गया।

शनिवार सुबह ही राहुल गांधी ने कन्नड़ में ट्वीट कर कर्नाटक के मतदाताओं से वोट डालने की अपील की। उन्होंने कहा कि मतदान गतिशील लोकतंत्र का संकेत है। मैं अपने सभी युवा मित्रों का स्वागत करता हूं जो कर्नाटक में पहली बार मतदान कर रहे हैं। कर्नाटक के लोग बड़ी संख्या में लोकतंत्र के इस त्यौहार में शामिल हों।

वहीं, पीएम मोदी ने भी ज्यादा से ज्यादा वोट डालने की अपील की। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि मैं कर्नाटक के मेरे भाइयों और बहनों से आज बड़ी संख्या में वोट डालने के लिए आग्रह करता हूं। मैं विशेष रूप से युवा मतदाताओं को वोट देने और उनसे लोकतंत्र के इस त्यौहार में भागीदारी के साथ इसे समृद्ध करने की अपील करता हूं।

Related Articles