कर्नाटक बीजेपी ने घोषणापत्र किया जारी, अबकी बार महिलाओं को लुभाने की तैयारी

नई दिल्ली। आगामी 12 मई से कर्नाटक में चुनाव होना निर्धारित हुए हैं। ऐसे में बीजेपी समेत कांग्रेस ने अपनी-अपनी कमर कस ली है। इस बार यहां चुनाव जीतने के लिए बीजेपी कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती है। इसी बात के मद्देनजर आज भाजपा ने यहां अपना घोषणापत्र जारी किया। बीजेपी के इस घोषणापत्र में महिलाओं के लिए मुफ्त सैनिट्री नैपकिन से लेकर फ्री स्मार्ट फोन तक कई चीजों का वादा किया है। बीजेपी की तरफ से कर्नाटक में सीएम पद के उम्मीदवार बी.एस येदियुरप्पा ने शुक्रवार सुबह मंत्री प्रकाश जावेडकर की मौजूदगी में यह घोषणापत्र जारी किया।

जानिए क्या खास है बीजेपी के घोषणापत्र में
बीजेपी के इस घोषणापत्र में महिलाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसमें स्त्री सुविधा स्कीम के तहत बीपीएल परिवारों की महिलाओं और छात्राओं को मुफ्त में सेनैटिरी नैपकिन मुहैया करवाया जाएगा। जबकि अन्य महिलाओं से इसके लिए 1 रुपये लिया जाएगा।

वहीं मुख्यमंत्री स्मार्टफोन योजना के तहत बीपीएल परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन दिया जाएगा। इसके साथ ही छात्रों को मुफ्त लैपटॉप दिया जायेगा।

महिलाओं अधिकारियों की अगुवाई में विशेष जांच टीम का गठन किया जाएगा जिसमें 1 हजार महिला पुलिस को भर्ती किया जाएगा जो महिलाओं से संबंधित लंबित मामलों को निबटाएगी। भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत मैच्योरिटी राशि 2 लाख रुपये की जाएगी।

‘विवाह मंगला’ योजना के तहत बीपीएल परिवारों की लड़कियों की शादी में 2 ग्राम की एक सोने की थाली और 25 हजार रुपया दिया जाएगा।

‘स्त्री उन्नति फंड’ के तहत 1 हजार करोड़ का फंड बनाया जायेगा। जिसके तहत महिलाओें के लिए एक कोऑपरेटिव चलाया जाएगा और इसमें स्त्री उन्नति स्टोर भी चलाने की योजना है जो इस योजना के तहत बने उत्पादों को बाजार उपलब्ध करायेगा. इसमें 1 फीसदी ब्याज पर 2 लाख तक लोन उपलब्ध करवाया जायेगा।

वहीं अगर बात करें किसानों की तो इस घोषणा पत्र में सूखा प्रभावित क्षेत्रों में 20 लाख किसानों को 10,000 रुपए की मदद का वादा किया गया है। इसके अलावा सिंचाई योजना के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपए और किसानों को पंप सेट के लिए दस घंटे के लिए फ्री बिजली देने का वादा किया गया है। वहीं गौ-हत्या को रोकने के लिए कार्यक्रम चलाए जाने के अलावा कई अन्य चीज़ें भी बीजेपी के इस घोषणा पत्र में शामिल हैं।

इससे पहले कांग्रेस ने 27 अप्रैल को कर्नाटक चुनाव के लिए मंगलोर में अपना घोषणा पत्र जारी किया था। घोषणा पत्र पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने जारी किया था। इस मौके पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया व पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे थे। राहुल ने कांग्रेस नेताओं को संबोधित करते हुए कहा था कि हमने कर्नाटक के हर जिले में जाकर लोगों की राय ली। हम घोषणा पत्र किए गए एक-एक वादे को पूरा करेंगे। बीजेपी कर्नाटक की संस्कृति का सम्मान नहीं करती है।

Related Articles