केंद्र सरकार का फरमान, कश्मीर घाटी से नहीं हटेगी CRPF

जम्मू। पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की बरसी तक कंपनियों को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने आदेश जारी किया है कि कश्मीर घाटी से सीआरपीएफ नहीं हटाई जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमरनाथ यात्रा और कश्मीर हिंसा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए केंद्र की ओर से 100 से अधिक कंपनियां भेजी गई थीं। पहले चरण में 40 से अधिक कंपनियों को भेजा जाना था।

कश्मीर घाटी से सीआरपीएफ

कश्मीर घाटी से सीआरपीएफ नहीं हटाएगी सरकार

आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद घाटी में भड़की हिंसा लगभग थम गई है। हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने सीआरपीएफ की अतिरिक्त कंपनियों को बुलाने का फैसला किया। कंपनियां उन इलाकों से हटाई जाएंगी जहां हालात सामान्य हो गए हैं।

चुनाव वाले राज्यों में भी तैनाती पर विचार

केंद्र सरकार की ऐसे इलाकों पर नजर है जहां से सीआरपीएफ हटाने के बाद कानून व्यवस्था बिगड़ने के आसार हैं। इसके तहत पहले चरण में 40 कंपनियों को वापस भेजने का फैसला किया गया जो उन इलाकों में तैनात हैं जहां हिंसा पूरी तरह थम गई है। खबरों के मुताबिक, घाटी से वापस बुलाई जा रही सीआरपीएफ को 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में तैनात किया जाएगा।

सीआरपीएफ के प्रवक्ता राजेश यादव ने बताया कि फिलहाल सीआरपीएफ कंपनियों को वापस भेजने का फैसला पूर्व सीएम मुफ्ती मोहम्मद सईद की बरसी यानी सात जनवरी तक रोक दिया गया है। आगे कब वापसी होगी, इसके लिए कोई आदेश नहीं मिला है। वैसे इलाके चिह्नित कर लिए गए हैं जहां से सुरक्षा बल को हटाने के बाद कानून व्यवस्था की समस्या उत्पन्न नहीं होगी।

Edited by- Jitendra Nishad

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.