कांग्रेस नेता ने कहा- मप्र सरकार प्याज व टमाटर समर्थन मूल्य पर खरीदे

0

भोपाल| मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में इस बार प्याज और टमाटर की बंपर पैदावार हुई है, जिसके चलते किसानों को बहुत सस्ती दरों पर अपनी उपज बेचनी पड़ रही है। विपक्षी कांग्रेस ने राज्य सरकार से प्याज व टमाटर को समर्थन मूल्य पर खरीदने की मांग की है। कई स्थानों पर किसानों को उपज मंडी तक ले जाने पर होने वाले खर्च के बराबर भी दाम नहीं मिल रहे हैं, जिससे किसान उपज को सड़कों पर फेंकने को मजबूर हो रहे हैं।

कांग्रेस

कांग्रेस नेता ने किसानों को लेकर सीएम चौहान पर साधा निशाना

कांग्रेस विधायक व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा कि प्याज और टमाटर के अधिक उत्पादन के कारण किसानों को अपनी इस उपज को सड़कों पर फेंकना पड़ रहा है, जो किसान पुत्र शिवराज सिंह चौहान के लिए शर्मनाक है। उन्हें मोदी सरकार के तीन साल का जश्न मनाने की बजाय टमाटर और प्याज को समर्थन मूल्य पर खरीदने की व्यवस्था करना चाहिए, ताकि उन्हें अपनी उपज की लागत मिल सके।

सिंह ने कहा कि पिछले 10-12 वर्षो से खेती को लाभ का धंधा बनाने और किसानों की आय को दोगुना करने का देश में सबसे पहले रोडमैप बनाने वाले मुख्यमंत्री यह बताएं कि आज किसानों को प्याज और टमाटर सड़कों पर फेंकने के लिए क्यों मजबूर होना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने राज्य को पांच बार मिले कृषि कर्मण पुरस्कार और रोडमैप बनाने के प्रचार पर जितना खर्च किया है, उससे आधा खर्च करने पर ही किसानों को प्याज और टमाटर के दाम मिल सकते हैं।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि किसानों की इस मुश्किल घड़ी में मुख्यमंत्री का मौन रहना यह बताता है कि वे कितने किसान हितैषी  है। मुख्यमंत्री इस मामले में चुप्पी तोडं़े और तत्काल टमाटर और प्याज किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदें।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने पिछले साल किसानों की प्याज खरीदी थी और बाद में उसे राशन दुकानों पर बेचा भी था। कई जिलों में तो प्रशासन ने हर कर्मचारी को निर्धारित मात्रा में प्याज खरीदना अनिवार्य भी किया था।

loading...
शेयर करें