इस नवरात्रि घर पर ही बनाइये काजू की बर्फी

0

लखनऊ। नवरात्रि का पावन पर्व चल रहा है। इस पर्व को हिन्दू धर्म के लोग बड़ी ही श्रद्धा और भक्ति के साथ मानते हैं। नवरात्रि का त्योहार नौ दिनों तक चलता है। इन नौ दिनों में तीन पार्वती, लक्ष्मी और सरस्वती के नौ स्वरुपों की पूजा की जाती है। सभी अपने क्षमता के आधार पर माता के प्रति अपनी भक्ति समर्पित करते हैं। कुछ भक्त तो माता के लिए नौ दिनों का उपवास रखतें हैं। आज हम उनके लिए काजू की बर्फी बनाने की विधि लेकर आएं हैं।

काजू की बर्फी

काजू की बर्फी बनाने का आसान तरीका, कुछ ऐसे बनाएं

जिसे आसानी से माता रानी के उपासक घर में बना सकें तो आई जानते हैं कैसे बनाई जाती है काजू की बर्फी।

सामग्रीः 2 कप काजू, 1 कप शक्कर, 1 टेबलस्पून घी, 2 टीस्पून दूध, आधा टीस्पून इलायची पाउडर, थोड़े-से सिल्वर वर्क सजाने के लिए। (Cashews)

विधिः काजू को 3 कप पानी में 5-6 घंटे तक भिगोकर रखें। फिर पानी निथारकर काजू को मिक्सर में पीस लें। इसके लिए चाशनी बनाये. चाशनी के लिए पैन में शक्कर और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर उबाल लें। एक तार की चाशनी बनाकर आंच से उतार लें। एक कड़ाही में काजू का पेस्ट व दूध डालकर भूनें। चाशनी को काजू के पेस्ट में डालकर अचच्छी तरह मिलाएं।

धीमी आंच पर मिश्रण के गाढ़ा होने तक पकाएं। घी और इलायची पाउडर डालकर 1-2 मिनट तक भून लें। आंच से उतारकर चिकनाई लगी थाली में फैलाएं। ठंडा होने पर मनचाहे आकार में काट लें। सिल्वर वर्क से सजाकर सर्व करें।

loading...
शेयर करें