कानपुर कोल्ड स्टोरेज हादसाः पांच मरे, राहत और बचाव कार्य अभी भी जारी

0

लखनऊ। यूपी के आद्यौगिक शहर कानपुर के शिवराजपुर इलाके में बुधवार को कटियार कोल्ड स्टोरेज की बिल्डिंग तेज धमाके के साथ जमीदोज हो गई। इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई है जबकि तीस से अधिक मजदूरों और किसानों के दबे होने की आशंका है। अभी भी अमोनिया का रिसाव लगातार जारी है। घटना के बाद राहत और बचाव कार्य अगले 48 घंटों तक जारी रह सकता है।

जिला उद्यान अधिकारी सीपी अवस्थी ने कोल्ड स्टोरेज के मालिक शंभूनाथ कटियार समेत तीन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। जिलाधिकारी ने सीपी अवस्थी से स्पष्टीकरण मांगा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कटियार कोल्ड स्टोरेज में इस बार दो नए चेंबर बनाए गए थे। मौजूदा समय में लोडिंग का काम जारी था। अमोनिया सिलेंडर फटने से यह दर्दनाक हादसा हुआ है। और हादसे के वक़्त काम कर रहे मजदूर दब गए।

सात मजदूरों को तत्काल निकाल लिया गया। उनेह अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल लाये गये 14 घायलों में पांच की मौत हो गई -राहत और बचाव कार्य देर से शुरू हुआ। प्रशासन ने नौ जेसीबी लगाकर मलबा हटाने का काम शुरू किया कुछ लोगों को निकाल लिया गया है लेकिन अभी भी कुछ मजदूर मलवे में दावे हुए हैं।

यह भी सूचना मिली है कि इस बार आलू की पैदावार अधिक होने से तय क्षमता से अधिक स्टोरेज किया गया था।

loading...
शेयर करें