अब यहां अजान पर भी लगेगी रोक!

0

यरुशलम। इजरायल अब देश में बड़ा कानून लाने पर विचार कर रहा जिसके आ जाने के बाद मस्जिदों में लाउड स्पीकर के जरिए अजान लगाने पर पाबंदी होगी। इस कानून को पारित कराने के लिए सांसद में पेश किया जायेगा। जिसके बाद से  इजरायल और पूर्वी यरुशलम की सभी मस्जिदों में लाउडस्पीकर के प्रयोग पर रोक लगेगी।
कानून

 

कानून की वजह से इजरायल और अरब देशों में बढ़ सकतीं हैं दूरियां

दरअसल यहूदियों ने शिकायत की है कि मुस्लिम समुदाय पांच वक़्त की नमाज अदा करते हैं जिसकी वजह से सुबह सुबह आसपास के लोगों की भी नींद ख़राब हो हो जाती है। हालांकि वैश्विक समुदाय में इजरायल के इस कदम की आलोचना होने लगी है। आरोप यह कि इजरायल में धार्मिक स्वतंत्रता पर नियंत्रण का प्रयास हो रहा है। अगले कुछ हफ़्तों में बिल के पास हो जाने की संभावना है।

वहीं इस कानून के पक्षधर लोगों का कहना है कि इस कानून से किसी धार्मिक स्‍वतंत्रता पर लगाम नहीं लग रहा। मकसद केवल बहुत ज्‍यादा शोर को रोकना है। इसे इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का भी समर्थन मिला है। उन्होंने यूरोप और मध्‍य-पूर्व के देशों में ऐसे कई कानूनों का हवाला दिया जो ईश भक्ति के घंटों या आवाज पर कंट्रोल रखते हैं। वाशिंगटन पोस्‍ट की रिपोर्ट के अनुसार उन्‍होंने कहा, ”हम (इजरायल) धार्मिक स्‍वतंत्रता के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन उसे शोर से अपने नागरिकों को जरूर बचाना चाहिए।”

जबकि इस प्रस्तावित बिल की कड़ी आलोचना भी हो रही है। आलोचकों के मुताबिक, यह इजरायल के यहूदियों और अरब समुदाय के बीच दूरी बढ़ाएगी। इजरायल के एक अखबार के लेख में कहा गया कि बिल का मकसद शोर रोकना नहीं शोर बढ़ाना है। मुस्लिम जगाता में इजरायल के इस कानून की आलोचना हो रही है। इस नियम से संभवतः अरब और इजरायल में दूरियां बढ़ सकतीं हैं।

 

 

loading...
शेयर करें