नए साल में 1 लाख तक महंगी हो जाएंगी मारुति-हुंडई की कार

0

मुंबई, (जितेन्द्र निषाद)। नए साल के शुरूआत में ही मारुति सुजुकी और हुंडई मोटर इंडिया की कार कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना है। खबरों की गर मानें तो कीमतें 2500 से 1 लाख तक बढ़ाई जा सकती हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनियां कार की कीमतें बढ़ाकर अपने मार्जिन पर पड़ने वाले असर की भरपाई करना चाहती हैं। कच्चे माल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी और पिछले कुछ महीनों में बढ़े डिस्काउंट्स की वजह से इंपोर्टेड पार्ट्स मंहगे हो गए हैं। इसका असर कंपनियों के मार्जिन पर पड़ रहा है।

कार कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला

कार कीमतों में बढ़ोतरी

वहीं, नोटबंदी की वजह से कमजोर हुए रुपए की वजह से इंपोर्टेड पार्ट्स मंहगे हो गए हैं। मार्केट में कुछ अन्य ऑटो मेकर्स ने पहले ही कीमत में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है और बाकी के मार्केट की टॉप 2 कंपनियों के साथ कदम मिलाकर चलने की कवायद में हैं।

भारत में ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के लिए जनवरी में कीमत बढ़ना एक ट्रेंड सा बन गया है। इससे पहले के महीनों में कंपनियां अपना साल भर का स्टॉक क्लीयर करने के लिए बड़ा डिस्काउंट ऑफर करती हैं और उन बायर्स को लुभाती हैं, जो कि नए साल में परचेज करना चाहते हैं। लेकिन, भारत में बिकने वाली हर दूसरी कार में से एक बनाने वाली मारुति ने खुद को अभ तक साल की शुरुआत में कीमत बढ़ोतरी से दूर रखा था।

कार कीमतों में बढ़ोतरी

कंपनी ने कमोडिटी प्रेशर को खुद ही झेलने की कोशिश की है। लेकिन इस बार हायर डिस्काउंट्स, रुपये की कमजोरी समेत कई फैक्टर्स कंपनी को दाम बढ़ाने के लिए मजबूर करेंगे। यह बात मारुति के सेल्स एंड मार्केटिंग के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर आर एस कलसी ने कही है।

उन्होंने कहा, ‘हम जनवरी से कंज्यूमर्स पर अधिकतम 2 फीसदी तक अतिरिक्त कीमत का बोझ डालने की योजना बना रहे हैं और हमारी प्राइसिंग टीम इस बात का कैलकेलुशन कर रही है कि प्रत्येक मॉडल के दाम में कितनी बढ़ोतरी होगी।’ छह महीने में यह मारुति की दूसरी बार कीमत बढ़ोतरी होगी।

loading...
शेयर करें