IPL
IPL

आगरा ताज कार रैली का शानदार आगाज

आगरा मे पर्यटन को बढावा देने के उद्देश्य से द आगरा ताज कार रैली के पहले चरण की शनिवार से शुरूआत हो गयी। जिलाधिकारी और एसएसपी ने कार रैली को फ्लेग दिखाकर होटल रमाडा से रवाना किया। इस ताज कार रैली में देशभर से करीब 90 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया है जो तमाम तरह के ट्रेक पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।

आगर ताज कार रैली का शनिवार को शानदार आगाज हुआ। शनिवार को रैली शुरू होने से पहले सभी प्रतिभागियों को रूट और रूल्स की जानकारी देने के लिए एक ट्रेनिंग सेशन आयोजित किया गया। इसमें पहली बार भाग ले रहे प्रतिभागियों को रैलीस्ट सुदेव बरार और क्लब के मुख्य संरक्षक हरविजय बाहिया ने ट्रेनिंग दी। उन्हें रोड बुक में बने चित्रों को पढ़ने, स्पीड, रैली में दुर्घटना से बचाव आदि की जानकारी दी गई। ट्रेनिंग में करीब 40 प्रतिभागी शामिल हुए, जिनमें 15 महिलाएं थीं। ताज कार रैली रोमांच से भरपूर होगी क्योकि ताज कार रैली में 425 किमी लंबा रोमांच का सफर होगा।

कार रैली

कार रैली को रोमांचित करेंगे ये नजारे

कहीं यमुना के ऊपर बने पैंटून पुल से कारें गुजरेंगी, तो कहीं खेतों की पगडंडियां होंगी। स्मारकों व हवेलियों के मोहक नजारे प्रतिभागियों को पसंद आएंगे। ताज कार रैली पहले चरण मे शहर में भ्रमण के बाद दूसरे दिन सिरसागंज पहुंच जाएगी, जहां मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इसके फाइनल राउंड का फ्लैग ऑफ करेंगे। समापन रविवार शाम होटल रमाडा प्लाजा में होगा, जिसमें मुख्य अतिथि रैलीस्ट सुरेश राना होंगे। डीएम पंकज कुमार और एसएसपी ने रैली को फ्लेग ऑफ कर रवाना किया।

car rally2

जिला प्रशासन बेहद आशान्वित  है

उन्होने बताया कि कोशिश की जा रही है कि ताज कार रैली वार्षिक कैलेंडर में शामिल हो और स्थाई आयोजन बने। साथ ही रैली को लेकर सभी बेहद उत्साहित हैं। रैली में पहली बार भाग लेने को लेकर प्रतिभागी काफी उत्साहित हैं। रैली मे बतौर प्रतिभागी हिस्सा ले रही मंडलायु्क्त की धर्मपत्नी भी मानती है कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। ताजनगरी में इस तरह के आयोजन निरंतर होने चाहिए। रैली के माध्यम से प्रतिभागियों को अपने शहर के ग्रामीण इलाकों को देखने व जानने का मौका मिलेगा।

कार रैली इन रूटों पर रहेगी

होटल रमाडा प्लाजा से शुरू होकर कुबेरपुर, अकबरा, बिचपुरी फतेहपुर सीकरी, बरारा, एमजी रोड-2 होते हुए पहला चरण पूरा होगी। रविवार को दूसरे चरण मे  होटल रमाडा प्लाजा से शुरुआत के बाद  अरनौटा, होलीपुरा, बटेश्वर होते हुए रैली सिरसागंज पहुंचेगी जहां  मुख्यमंत्री के फ्लैग ऑफ के बाद बलराय, प्रताप नेर किला, पिलुआ मंदिर, पारना होते हुए वापस होटल पहुंचेगी। सिरसागंज से नौ किमी दूर लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर भदान से फाइनल राउंड होगा। इससे लोग जान सकेंगे कि एक्सप्रेस-वे से आगरा-लखनऊ का सफर तीन घंटे में हो सकेगा।

स्पीड न कम रहे न ही ज्यादा

रैली मे इस बार हाईटेक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। टाइम स्पीड डिस्टेंस (टीएसडी) रैली में दूरी और समय का पल-पल का हिसाब होगा। तेज चलने पर दोगुना पेनाल्टी और विलंब से चलने पर कम पेनल्टी देनी होगी। रैली में सही रिजल्ट्स और टाइमिंग के लिए ऑटोमेटिक सिस्टम का प्रयोग किया जा रहा है। चार लेग की रैली में प्रतियोगियों को हर लेग के समापन पर जानकारी दी जाएगी। रैली का ड्रोन कैमरे से फिल्मांकन किया जाएगा। इसके लिए मुंबई से विशेषज्ञों को बुलाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button