गए थे पथरी का इलाज कराने…गायब हो गई किडनी

0

पटना। बॉलीवुड फिल्म ‘रन’ में हास्य कलाकार विजय राज का वह डायलॉग ‘साला, दर्द पेट में हो रहा था, किडनी ही निकाल लिया।’ जब भी सुनाई देता है हंसी की फुलझड़ी जरूर छूट पड़ती होगी लेकिन अगर यह घटना किसी के साथ सही में घटी हो तो, जी हां, पटना के एक निजी अस्पताल से ऐसी ही एक घटना सामने आई है।

किडनी ही निकाल ली

किडनी
प्रतीकात्मक फोटो

दरअसल, पटना के निजी अस्पताल में पथरी का इलाज कराने पहुंचे कटिहार निवासी मोहम्मद रफीक (35) की ने किडनी निकाल ली। भुक्तभोगी को इस बात की जानकारी तब हुई जब तबीयत बिगड़ने पर वह दूसरे अस्पताल में इलाज कराने पहुंचा।

दूसरे अस्पताल में हुई जांच में पता चला कि उसकी बांयी तरफ की किडनी नहीं है। मामले की जानकारी मिलने के बाद भुक्तभोगी ने आरोपी डाक्टर के खिलाफ सम्बंधित थाने में मामला दर्ज कराया है जबकि उसकी स्थिति गंभीर बनी हुई है।

मिली जानकारी के अनुसार, पटना के बोरिंग रोड स्थित केवी सर्जिकल नर्सिंग होम में मोहम्मद रफीक पथरी का इलाज कराने गए थे। अस्पताल के डॉ।प्रमोद कुमार झा ने उसे 20 मई को भर्ती कर लिया और 22 मई को उसका ऑपरेशन किया गया।

ऑपरेशन के बाद उसे लगातार दर्द रहता था और उसकी हालत खराब होती जा रही थी। इसके बाद रफीक के परिजन उसे वहां से डिस्चार्ज कराकर पारस अस्पताल ले गए। पारस अस्पताल में पता चला कि उनके शरीर में उनकी बांयी किडनी ही नहीं थी।

जब यह बात रफीक और उसके परिजनों को पता चली तो उनके पैरों तले जमीन ही खिसक गई। परिजनों ने बताया कि किडनी निकाले की बात डॉ प्रमोद झा ने नहीं कही। इतना ही नहीं, डॉक्टर ने यह भी नहीं बताया कि मरीज को किडनी की परेशानी है और उसको निकालना जरूरी है।

उन्होंने बताया कि कई बार अल्ट्रासाउंड कराया गया, लेकिन उसमें किडनी खराब होने की बात नहीं कही गई। ऐसे में क्यों किडनी निकाली गयी, इसकी जानकारी डॉक्टर प्रमोद झा ने नहीं दी। इस मामले की शिकायत कृष्णापुरी  थाने में दर्ज कराई गई है। फिलहाल पटना के पारस अस्पताल में मरीज का इलाज चल रहा है।

वहीं आरोपी डॉक्टर प्रमोद कुमार झा ने बताया कि मरीज की किडनी खराब हो गई थी। ऐसे में अगर निकाला नहीं जाता तो समस्या और अधिक बढ़ जाती। स्वास्थ्य बेहतर करने के लिए किडनी निकाली गयी।

उन्होंने बताया कि जबतक इसकी जानकारी मरीज के परिजनों को दी जाती, वह मरीज को दूसरे अस्पताल में ले कर चले गए।

 

loading...
शेयर करें