बैडमिंटन रैंकिंग : किदाम्बी श्रीकांत की टॉप-10 में वापसी

0

इंडोनेशिया ओपन और आस्ट्रेलियन ओपन में लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले शीर्ष भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने गुरुवार को जारी हुई विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) की ताजा रैंकिंग में शीर्ष-10 में वापसी की है। श्रीकांत को लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने से तीन स्थान का फायदा हुआ है और अब वह विश्व रैंकिंग में आठवें स्थान पर आ गए हैं।

किदाम्बी श्रीकांत

किदाम्बी श्रीकांत ने जीता दो सुपर सीरीज खिताब

पिछले 10 महीनों में किदाम्बी श्रीकांत पहली बार शीर्ष-10 में जगह बना पाने में सफल हुए हैं। उन्होंने आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में ओलम्पिक पदक विजेता चीन के चेन लोंग को सीधे सेटों में 22-20 से मात दी थी।

आस्ट्रेलियन ओपन से पहले उन्होंने जापान के काजामुसा साकाई को फाइनल में मात देते हुए 21-11, 21-19 से जीत हासिल कर खिताब जीता था। वह लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

किदाम्बी श्रीकांत इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में शीर्ष-10 में पहुंचे थे। उन्हें यह स्थान रियो ओलम्पिक में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने के बाद मिला था। श्रीकांत के करियर की सर्वोच्च रैंकिंग तीन है जिसे उन्होंने 2015 जून में हासिल किया था।

बी. साई प्रणीत और अजय जयराम ने अपने स्थान एकदूसरे से बदले हैं। प्रणीत 15वें स्थान पर और अजय 16वें स्थान पर आ गए हैं। एच. एस. प्रणॉय को दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह 23वें स्थान पर खिसक गए हैं।

महिला एकल वर्ग में रियो ओलम्पिक में रजत पदक जीतने वाली सिंधु को एक स्थान का नुकसान हुआ है। वह अब पांचवें स्थान पर आ गई हैं। सायना नेहवाल ने शीर्ष-15 में वापसी की है। पुरुष युगल में सात्विक साईराज रेड्डी और चिराग शेट्टी को पांच स्थान का फायदा हुआ है। यह जोड़ी 36वें स्थान पर आ गई है।

loading...
शेयर करें