किम जोंग का ऐलान- अब नहीं होंगे परमाणु परीक्षण, ट्रंप बोले- अच्छी खबर

सियोल| उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने घोषणा की है कि देश अब और परमाणु और मिसाइल परीक्षण नहीं करेगा। समाचार एजेंसी एफे ने शनिवार को किम के हवाले से बताया, “उत्तर कोरिया में 21 अप्रैल से परमाणु परीक्षण और अंतर्महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण नहीं होंगे।”

मिसाइल परीक्षण

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण पर प्रतिबंध में पारदर्शिता का प्रमाण देते हुए देश के उत्तरी भाग में स्थित एक परमाणु परीक्षण केंद्र को भी बंद कर देगा।

किम ने कहा कि उत्तर कोरिया परमाणु निरोधक होने के कारण अब अपनी अर्थव्यवस्था में सुधार की ओर ध्यान दे सकता है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से 27 अप्रैल को असैन्य क्षेत्र में किम की मुलाकात से पहले उत्तर कोरिया ने यह निर्णय लिया है। इसी क्षेत्र ने दोनों देशों को बांट रखा है।

इससे पहले दोनों देशों के नेताओं के बीच बातचीत 11 साल पहले हुई थी। वहीं उत्तर कोरिया और अमेरिका के नेताओं के बीच पहली मुलाकात मई के अंत में या जून की शुरुआत में अपेक्षित है। ट्रंप ने प्योंगयांग के फैसले पर खुशी जाहिर की है।

ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, “उत्तर कोरिया सभी परमाणु परीक्षणों को रद्द करने और एक प्रमुख परमाणु प्रक्षेपण केंद्र को बंद करने के लिए राजी हो गया है। यह उत्तर कोरिया और दुनियाभर के लिए बहुत अच्छी खबर है। बड़ी प्रगति! अब हमारी बैठक का इंतजार है।”

Related Articles