रिजिजू ने एनडीएमपी के समीक्षा कार्यशाला का उद्घाटन किया

0

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने बुधवार को यहां राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन योजना (एनडीएमपी) की समीक्षा के लिए दो दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन किया। यह कार्यशाला राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) द्वारा आयोजित की गई है। इस अवसर पर रिजिजू ने कहा, “यह आवश्यक है कि हम आपदा जोखिम न्यूनीकरण (डीआरआर) को अपने प्रशासन में समाहित करें। यह समीक्षा भविष्य में होने वाली आपदाओं के प्रबंधन में प्रमुख रूप से सहायक होगी।”

किरन रिजिजू

किरन रिजिजू ने दो दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन किया

एनडीएमपी देश की पहली राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन योजना है, जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल जून में किया था। इस योजना की उभरते वैश्विक तरीकों और राष्ट्रीय अनुभवों को समायोजित करने के लिए समय-समय पर समीक्षा की जाती है। पिछले वर्ष नवंबर में डीआरआर पर एशियाई मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री का 10 सूत्री एजेंडा इस योजना के संशोधन में मार्गदर्शक दस्तावेज के रूप में लाभदायक होगा।

सभी हितधारकों के लिए महत्वपूर्ण इस योजना की समीक्षा करने का आग्रह करते हुए प्रधानमंत्री के अपर प्रमुख सचिव डॉ. पी.के. मिश्र ने कहा कि योजना की समीक्षा करते समय सामाजिक-आर्थिक वास्तविकताओं और परिवर्तनों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। समीक्षा प्रक्रिया में सहभागिता और इसे समावेशी बनाने के लिए एनडीएमए ने राष्ट्रीय योजना पर राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के मंत्रालयों से भी सुझाव मांगे थे।

loading...
शेयर करें