मंदसौर में कर्ज माफी की मांग कर रहे अन्नदाताओं पर चलाई गईं गोलियां, 1 करोड़ का मरहम लगाएंगे शिवराज

0

भोपाल। मध्य प्रदेश में बीते 6 दिनों से किसानों का आंदोलन जारी है। राज्य के मंदसौर जिले में हुए प्रदर्शन के दौरान 6 किसानों की मौत हो गई, जबकि 2 अन्य घायल हो गए। जिले में तनाव की स्थिति के मद्देनजर कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं, प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंदसौर हिंसा में मारे गए किसानों के परिजनों के लिए 1-1 करोड़ रुपए मुआवजे का ऐलान किया है। इतना ही नहीं, घायल लोगों को 5 लाख रूपए की मदद देने की बात भी कही गई।

किसानों की मौत

किसानों की मौत पर शिवराज का ऐलान, सरकारी नौकरी दिलाएंगे

सीएम चौहान ने कहा कि कि आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिजनों में से किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी भी दिलाएंगे। उन्होंने कहा है कि गंभीर रूप से घायल लोगों के इलाज की जिम्मेदारी प्रदेश की सरकार उठाएगी।

मालूम हो कि इससे पहले उग्र किसान पिपल्यामंडी में पथराव और आगजनी करते हुए दुकानें बंद कराने की कोशिश कर रहे थे। इसी बीच एक व्यापारी से उनकी झड़प हो गई और दोनो पक्षों में मारपीट शुरू हो गई थी। प्रदर्शन कर रहे किसानों ने दुकानों के बाहर रखे टायरों सहित वहां रखे सामान में आग लगा दी तो पुलिस ने आंसू गैस का इस्तेमाल किया। मामले ने तूल पकड़ा और किसानों ने दलौदा में एक रेलवे फाटक क्षतिग्रस्त कर दिया और रेल की पटरियां तक उखाड़ने की कोशिश की गई।

गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने दिए जांच के आदेश

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने पुलिस फायरिंग से इनकार करते हुए इसकी जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा कोई फायरिंग नहीं हुई और ना ही सरकार ने इंटरनेट पर कोई प्रतिबंध लगाया है। गृह मंत्री ने इलाके में कर्फ्यू लगाने की बात से भी इनकार किया है।

आज मंदसौर पहुंचेंगे राहुल गांधी

फायरिंग का विरोध कर रहे किसान संगठनों और कांग्रेस ने आज मध्य प्रदेश बंद का ऐलान किया है। वहीं, यहां के किसानों से मिलने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और हार्दिक पटेल मंदसौर जाएंगे। मामले की संगीनत को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

loading...