किस्मत के सितार रहेंगे हमेशा बुलंद, बस इन 6 चीज़ों का कर लें इंतजाम

नई दिल्ली। भारत धार्मिक परंपराओं व मान्यताओं वाले देश है। यहां शास्त्रों में लगभग हर समस्या का समाधान छिपा हुआ है। अगर इतिहास में झांक कर देंखे, तो इस देश में कई ऐसी महान हस्तियां हुई हैं, जो मनुष्य को जीवन में सफलता प्राप्त करने का मंत्र बता गई हैं। इनके बताए गए रास्ते पर चलकर आप भी अपनी किस्मत के सितारे हमेशा बुलंद रख सकते हैं। ऐसे ही एक महान नीतिकार थे विदुर, यह महाभारत के समय में महारजा धृतराष्ट्र के खास सलाहकार थे। विदुर ने व्यक्ति को जीवन में हमेशा सुखी रहने के लिए 6 चीजों का इंतजान कर लेने पर जोर दिया है। अगर आपके पास भी यह 6 चीज़ें हों तो आप बड़ी से बड़ी मुश्किल का सामना आसानी से कर पाएंगे।

जानिए क्या हैं वो 6 बातें
एक अच्छी ज़िन्दगी करने के लिए एक अच्छी आय और पैसा बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि इसी से ही हम हमारे जरुरत के सभी साधन जुटाते हैं। जिसके पास आय के एक से अधिक साधन हों उस व्यक्ति को खुद को भाग्यशाली समझना चाहिए। जिसके पास आय के पर्याप्त साधन होते हैं वो जीवन भर सुखी रहता है।

जिस व्यक्ति के पास सुलक्षणा एवं सदैव कर्ण प्रिय बोलने वाली पत्नी हो उसके घर में सरस्वती माँ सदैव अपनी कृपा बनाये रखती है। घर में अगर ऐसी पत्नी हो तो पुरुष बहुत ही भाग्यशाली होते हैं।

कहा जाता है कि अगर आपके पास एक आज्ञाकारी पुत्र है जिसे हम सुपुत्र कहते हैं। तो आपका जीवन धन्य समझ लो। एक आज्ञाकारी पुत्र को भगवान राम की छवि माना जाता है क्योंकि एक सुपुत्र आपके कुल का नाम जगत में रोशन कर देता है लेकिन आपके पास एक कुपुत्र है तो आपका और आपके वंश का विनाश होने में ज्यादा समय नहीं लगता। इसलिए जिसके पास एक आज्ञाकारी सुपुत्र हो वो बहुत ही भाग्यशाली होता है।

जिस व्यक्ति के पास बुद्धि बल होता है उसको कोई हरा नहीं सकता क्योंकि एक मनुष्य अपने बुद्धि के बल पर संसार के समस्त संसाधन जुटा सकता है। इसलिए मनुष्य की बुद्धि को उसकी सबसे बड़ी दौलत कहा गया है फिर चाहे परिस्थितियां कैसी भी हों। अगर आप बुद्धि विवेक से कार्य करते हैं, तो आप बड़ी से बड़ी मुश्किल आसानी से पर कर लेते हैं।

Related Articles