तो इसलिए किस करते वक्त बंद हो जाती हैं लोगों की आंखें

1

चुम्बन यानी की ‘किस’ एक ऐसा एहसास है जो दो प्रेमी युगलों के बीच अपने प्यार को जताने का बहुत अच्छा साधन है। यही कारण है कि ये प्रेमी युगल एक-दूसरे को अपने प्यार को दिखाने का सबसे सरल तरीका मानते हैं। सभी प्रेमी युगल अपने पार्टनर को किस करने के लिए अलग अलग तरीका अपनाते हैं लेकिन सभी के किस में एक ऐसी भी चीज है जो कॉमन होती है, वह है उनकी आंखें…दरअसल, हर बार किस करते वक्त प्रेमी युगलों की आँखे बंद हो जाती हैं। क्या आपको मालूम है कि आखिर ऐसा क्यों होता है। अगर नहीं तो चलिए इसका असली कारण आज हम आपको बताते हैं।

किस करते वक्त

 

किस करते वक्त बंद हो जाती हैं प्रेमी युगल की आंखें

मनोवैज्ञानिकों के शोध के मुताबिक, जब किस करते वक्त प्रेमी जब अपनी आंखें बंद करता है उसका पूरा ध्यान केवल किस करने पर ही केंद्रित होता है, क्योंकि दिमाग एक साथ कई चीजों पर काम नहीं कर सकता।

रिसर्च में पाया गया कि इंसान का दिमाग किस के दौरान दूसरा काम को करने में मुश्किल महसूस कर रहा था। किस लेने वाले जब किस के दौरान एक-दूसरे को छूते हैं या आलिंगन करते हैं तो एक खास संवेदनशीलता का अनुभव होता है।

इससे आंखें बंद हो जाती हैं। शोधकर्ताओं ने जिन लोगों पर चुम्बन का शोध किया उसकी दिमाग की गतिविधि को जानने के लिए हाथ में एक वाइब्रेटिंग यंत्र बांधा था।

इन लोगों को किस करने के सा‌‌थ ही एक दूसरा काम करने के लिए कहा गया लेकिन देखा गया कि जब वे लिप लॉक किस किया तो उनकी आंखें बंद हो गईं। इतना ही नहीं किस करने वालों ने दिया गया दूसरा काम किस करने के तुरंत बाद किया तो उस काम में ध्यान लगाने में कठनाई महसूस हुई।

 

loading...
शेयर करें