कुत्ता पालते हैं आप… तो ये खबर आपके लिए है

0

लंदन। अगर आप कुत्तों के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए है। खबर अच्छी नहीं है। कुत्ते पालना आपका लिए बेहद घातक हो सकता है। इससे आपके घर आ सकती है एक ऐसी बीमारी जिसका नाम भी शायद आपने नहीं सुना होगा। विदेशों में खासकर ब्रिटेन में कुत्तों की बीमारी तेजी से बढ़ रही है। इस बीमारी का नाम है ‘ बेबसिओसिस ’।

कुत्तों की बीमारी 1

कुत्तों की बीमारी 3कुत्तों की बीमारी है बेबसिओसिस

बेबसिओसिस कुत्तों की बीमारी है। यह कुत्ते के शरीर पर पलने वाले कीड़े यानि इनसेक्ट से होती है। ये बीमारी इतनी घातक है कि इससे जानवर की मौत तक हो सकती है।

बेवसाइट डेली मेल के मुताबिक ब्रिटेन में रहने वाले लोगों को कुत्तों की बीमारी के बारे में चेतावनी दी गई है। इसमें कहा गया है कि लोग अपने पेट्स की सफाई का खास ध्यान रखे। फिलहाल जो मामले सामने आए हैं उनमें कुत्तों को ही इस बीमारी ने अपनी चपेट में लिया है। कुछ कुत्तों की इससे मौत तक हो चुकी है। हैरान करने वाली बात ये है कि इस बीमारी का पता पहली बार चला है। इसलिए इसके इलाज की भी सही व्यवस्था अभी नहीं है।

कुत्तों की बीमारी में कीड़े की वजह से जानवर का इम्यून सिस्टम अपने ही ब्लड सेल्स पर हमला करता है। अभी तक डॉक्टर्स इस बीमारी के इलाज़ के लिए ब्लड ट्रांसफ्यूज़न कर रहे हैं लेकिन माना जा रहा है कि ये इसका सही उपचार नहीं है।

कुत्तों की बीमारी

डॉक्टर्स का मानना है कि यह कुत्तों की बीमारी उन स्तनधारी जंगली जानवरों में भी हो सकती है जिन पर ये परजीवी कीड़ा हमला करता है। डॉक्टरों ने बताया कि बेबसिओसिस कितनी खतरनाक बीमारी है इसका अंदाजा किवल इस बात से लगाया जा सकता है कि जिस कीड़े की वजह से ये रोग पनपना है उसके अंडों से निकलने वाले बच्चे भी इस बीमारी के वाहक होते हैं।

डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि जो लोग पेट्स रखते हैं वो एंटी-टीक ट्रीटमेंट के साथ जानवर की सफाई पर खास ध्यान दें। लोग रोज़ाना अपने कुत्ते के शरीर की जांच करें। इस तरह के कीड़े साफ नज़र आते हैं। इनको हटाकर वो जगह एल्कोहल से साफ कर देनी चाहिए, जिससे कि यह कुत्तों की बीमारी आगे ने फैले।

loading...
शेयर करें