उत्तराखंड के इन नजारों के बीच अब लाइट-कैमरा-एक्शन

0

रुद्रप्रयाग अब तक केदारपुरी की ओर केवल श्रद्धालु या पर्यटक ही आते हैं, लेकिन अब बॉलीवुड भी केदारपुरी की ओर आकर्षित हो रहा है। हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने अपनी फिल्म ‘एयर लिफ्ट’ के प्रमोशन के लिए केदारपुरी को चुना था। हालांकि दिल्ली में बेहद खराब मौसम के कारण वह आ नहीं सके। इसी तर्ज पर अब अभिनेता हेमंत पांडे ने भी केदारपुरी में शूटिंग की इच्छा जताई है। इस बीच, प्रदेश सरकार भी पुनर्निर्माण के हो रहे कामों के बाद केदारपुरी के परिदृश्य से देश-दुनिया सभी को रूबरू कराना चाहती है। शासन स्तर पर केदारनाथ पर डाक्यूमेंट्री तैयार करने के साथ ही यहां के प्रचार-प्रसार के लिए एक कमेटी भी गठित की गई है। रुद्रप्रयाग के मुख्य विकास अधिकारी इस कमेटी के अध्यक्ष होंगे।

ये भी पढ़ें – केदारनाथ में Zero से भी कम तापमान में शूट करेंगे अक्षय

केदारपुरी 2

केदारपुरी की तबाही देखी थी पूरी दुनिया ने

बता दें कि जून 2013 की आपदा में तबाह हुई केदारपुरी देश ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व की नजरों के सामने आयी थी। लेकिन, त्रासदी के करीब ढाई साल बाद अब यहां का नजारा पूरी तरह से बदला-बदला नजर आयेगा। केदारनाथ धाम में हुए पुनर्निर्माण कार्यो ने न केवल यात्रा को फिर से पटरी पर लौटाया, बल्कि यहां की दिलकश और खूबसूरत प्राकृतिक नजारे बॉलीवुड सितारों को भी भाने लगे हैं। वे अपनी फिल्मों की शूटिंग और प्रमोशन के लिए केदारधाम को सबसे उपयुक्त स्थल मान रहे हैं।

ये भी पढ़ें – मिशन केदारनाथ को पूरा करने में सभी दें सहयोग : सीएम

केदारपुरी 5

मौजूदा समय में नामचीन औद्योगिक घरानों के लोग भी केदारनाथ या बदरीनाथ हो कपाट खुलने और बंद होने के दौरान जरूर पहुंचते हैं। जिससे सुरक्षित उत्तराखंड के संदेश को प्रसारित होने में मदद मिल रही है। प्रदेश सरकार की मंशा भी यही है कि ये संदेश इतना प्रचारित-प्रसारित हो जिससे पुराने दिन दोबारा लौट आयें। और देश ही नहीं विदेशों से भी लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में यहां आयें। रुद्रप्रयाग के मुख्य विकास अधिकारी सुनील कुमार का कहना है कि सुरक्षित केदारपुरी के संदेश के प्रचार-प्रसार के लिये बहुत जल्द एजेंसी नामित की जायेगी। वहीं नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) के प्रधानाचार्य कर्नल अजय कोठियाल का कहना है कि, बॉलीवुड के कई फिल्म निर्माताओं ने उनसे व्यक्तिगत रूप से केदारनाथ के बारे में पूछा है और जानकारियां ली हैं। इसके अलावा कुछ ने केदारपुरी में शूटिंग की इच्छा भी जतायी है, जिससे ऐसा लग रहा है आने वाले दिनों में बॉलीवुड इस ओर जरूर रुख करेगा।

loading...
शेयर करें