केरल के पुत्तिंगल मंदिर में आग लगने से 86 लोगों की मौत, 350 घायल

0

कोल्लम, केरल। केरल के कोल्लम जिले के पुत्तिंगल मंदिर में भीषण आग लगने से लगभग 86 लोगों की मौत हो गई है और 350 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है। आग आज तड़के सुबह 3.30 बजे आतिशबाज़ी के दौरान लगी। फिलहाल आग बुझा दी गई है लेकिन अब भी वहां से धुआं उठ रहा है।

केरल में आग

केरल में आग लगने से मंदिर का एक हिस्सा खाक हो गया है

जिस समय यह हादसा हुआ, वहां 10 हजार से ज्यादा लोग मौजूद थे। घायलों को त्रिवेंद्रम मेडिकल कॉलेज समेत अन्य अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। 10 अस्पतालों में इलाज की व्यवस्था की गई है। मंदिर की छत पूरी तरह से जल कर खाक हो गई। साथ ही मंदिर का एक हिस्सा भी गिर गया है।

केरल के सीएम ओमन चांडी और होम मिनिस्टर रमेश चेन्नीथाला कुछ देर बाद मौके पर पहुंचे। रमेश चेन्नीथला ने कहा- सरकार हादसे की न्यायिक जांच करवाएगी। पीड़ितों को मुआवजा भी दिया जाएगा।

कैसे लगी आग 

मंदिर में नवरात्र का उत्सव मनाया जा रहा था। पुत्तिंगल देवी के मंदिर में बड़े स्तर पर आतिशबाजी करना आम बात है। खासतौर पर नए साल के अवसर पर। 14 अप्रैल को मलयालम नववर्ष शुरू होने जा रहा है। इसलिए यहां आतिशबाजी की जा रही थी। यह देवी मंदिर आतिशबाजी के लिए मशहूर है। हर नवरात्र यहां आतिशबाजी का कॉम्पटीशन होता है। इसे देखने देश-विदेश के सैकड़ों लोग पहुंचते हैं। हादसा भी आतिशबाजी कॉम्पटीशन के दौरान हुआ है।

खबरों के अनुसार, आतिशबाजी और म्यूजिक के शोर में ज्यादातर लोगों को ये पता ही नहीं लगा कि आग लग गई है। जैसे ही आग की खबर फैली लोगों में भगदड़ मच गई। कुछ लोग दबने से मारे गए।

केरल सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया

0474-2512344 ; 9497960778; 9497930869(यह फोन नंबर्स केरल सरकार की तरफ से रविवार सुबह हेल्पलाइन नंबर के तौर पर जारी किए गए हैं।)

 

 

loading...
शेयर करें