डाइट में शामिल कीजिए ये 6 चीजें, कभी नहीं होगा कैंसर

0

नई दिल्‍ली। कैंसर ऐसा रोग है, जो धीरे-धीरे वैश्विक महामारी का रूप लेता जा रहा है। इसका इलाज भी इतना महंगा है कि ज्‍यादातर लोग इस खर्चे को वहन नहीं कर सकते. इसलिए बचाव में ही समझदारी है। विशेषज्ञ कहते हैं कि आप अपनी डाइट में कुछ सुधार और बदलाव करके इस बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं।

कैंसर

कैंसर के खतरे को ऐसे कम करें

  1. ब्रोकली

ब्रोकली खाने से इस बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है। इसे माउथ, ब्रेस्ट कैंसर, लीवर कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है। सप्ताह में दो से तीन बार ब्रोकली खाना फायदेमंद होता है। यूं तो ब्रोकली को सब्जी के रूप में या फिर सूप के रूप में लिया जा सकता है लेकिन ब्रोकली को उबालकर हल्के नमक के साथ लेना सबसे अधि‍क फायदेमंद है।

  1. ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने से इस बीमारी  का खतरा कम होता है। ये ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षित रखने में मददगार है। नियमित रूप से 2-3 कप ग्रीन टी पीना फायदेमंद है।

  1. टमाटर

टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करते हैं। टमाटर, विटामिन A, C और E का भी बेहतरीन स्त्रोत है. इसके साथ ही इस बीमारी से भी बचाव का अच्छा उपाय है। टमाटर का जूस पीने या फिर इसे सलाद के रूप में लेना फायदेमंद होता है।

  1. ब्लू बैरी

ब्लू बैरी कैंसर से बचाव का अचूक उपाय है। ब्लू बैरी स्किन, ब्रेस्ट और लीवर इस बीमारी से सुरक्षित रखने में मददगार है। ब्लू बेरी का रस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

  1. अदरक

अदरक भी कई तरह के इस बीमारी से बचाव में सहायक है। अदरक शरीर में मौजूद टॉक्स‍िन्स को दूर करने का काम करता है। इसके सेवन से स्किन, ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका बहुत कम हो जाती है।

  1. लहसुन

लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इस बीमारी से सुरक्षित रखते हैं। रोजाना एक या दो कली कच्चा लहसुन खाने से इस बीमारी का खतरा काफी कम हो जाता है।

loading...
शेयर करें