कैसा जाएगा आपका आज का दिन जानने के लिए पढ़ें राशिफल

।।आज का पञ्चाङ्ग।।

आप सभी का मंगल हो/4 मई दिन शुक्रवार/ऋतु-बसंत/माह-ज्येष्ठ/पक्ष-कृष्ण/तिथि-चतुर्थी/सूर्य-उत्तरायण/
सूर्योदय-05:28/सूर्यास्त-06:32/राहूकाल(अशुभमुहूर्त)प्रातः-10:30 से 12:00 तक/दिशाशूल-पश्चिम/
शुभदिशा-पूर्व/अमृतमुहूर्त-प्रातः08:58 से 10:28 तक/

।।आज का राशिफल।।

मेष:-आज आपका दिन अनुकूल रहेगा। बिजनेस में अप्रत्याशित सफलता मिलेगी। शारीरिक रुप से खुद को स्वस्थ महसूस करेंगे। आज लंबे समय से आ रही समस्याओं का आसानी से हल निकलेगा। ऑफिस में चल रही परेशानियों का अंत होगा। इस राशि के लकड़ी के व्यापार से जुड़े कारोबारी को कोई बड़ा प्रोजेक्ट मिल सकता है। माता-पिता के आशीर्वाद से आपको सफलता मिलेगी।
राशिरत्न:-मूँगा

वृष:- आज आपका दिन प्रेम के लिहाज से शानदार रहेगा। लवमेट के साथ शॉपिंग पर जाएंगे। आपसी मनमुटाव खत्म होगा। इस राशि के कंप्यूटर इंजीनियर को विदेश से नौकरी का ऑफर मिल सकता है। आज पड़ोसियों से संबंध बेहतर होंगे। बदलती परिस्थितियों में भी आप खुद को सही दिशा में ले जाने में कामयाब रहेंगे। संघर्ष करने वाले लोगों को आज मनचाहा फल मिलेगा।
राशिरत्न:-हीरा,ओपल

मिथुन:- आज आपका दिन उत्तम रहने वाला है। जीवनसाथी और माता-पिता के सहयोग से आपको जीवन में आगे बढ़ने का रास्ता मिलेगा। आज नए-नए विचार आपके मन में आएंगे। जिनको आप अपने जीवन में उतारने में कामयाब भी रहेंगे। किसी पुराने दोस्त से मुलाकात होगी। मुलाकात में किसी नए कारोबार पर चर्चा होगी। आज व्यर्थ वाद-विवद से दूर रहें । किसी को आज उधार देने से बचें।
राशिरत्न:-पन्ना

कर्क :-आपका दिन ठीकठाक रहेगा। आज किसी बड़ी बिजनेस डील को बहुत सोच-समझकर करने की जरुरत है। किसी अनुभवी व्यक्ति या विश्वास पात्र की राय लेने के बाद ही कदम आगे बढ़ाएं। सरकारी कर्मचारियों के लिए आज का दिन तरक्की लेकर आयेगा। जॉब में प्रमोशन मिलने की भी उम्मीद है। इस राशि के स्टूडेंट्स को हायर एजुकेशन में दाखिला मिल सकता है ।
राशिरत्न:-मोती

सिंह:-आज आपका दिन पहले से बेहतर रहेगा। कारोबारी लेन-देन में फंसा पैसा वापस मिलने का आज योग है । प्रॉपर्टी के लेन-देन में सोच विचार कर पैसा लगाएं । कागजात देखकर ही डील फाइनल करें । आज आपकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार होगा। आज सेहत के प्रति सतर्क रहें। कुछ नये वर्कआउट को नियमित एक्सरसाइज में शामिल करें, फायदा जरूर होगा ।
राशिरत्न:-माणिक्य

कन्या:- आज आपका दिन बेहतरीन रहने वाला है। किसी पुरानी बिजनेस डील आपको अचानक से लाभ दिल होगा। जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। आज समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। किसी प्राइवेट शिक्षण समस्थान से जुड़ेंगे। जिसका लाभ आपको आगे जाकर मिलेगा। बच्चों से आपको प्यार मिलेगा। घरवालों के साथ कहीं घुमने जाने का प्लान भी बना सकते हैं। व्यव्साय की दृष्टि से आज निवेश का फायदा होगा।
राशिरत्न:-पन्ना

तुला:-आज किस्मत आपका साथ देगी। जिस अच्छे मौके का आप कई दिन से इंतजार कर रहे थे आज वो मौका आपको मिलेगा। साथ ही आपको उस कार्य में सफलता भी मिलेगी। इस राशि के बिल्डर्स को आज अचानक काफी फायदा हो सकता है साथ ही धनलाभ के नये सोर्स नजर आएंगे। लवमेट आज साथ में टाइम स्पेंड करेंगे। जिससे रिश्ते मजबूत होंगें।
राशिरत्न:-हीरा,ओपल

वृश्चिक :- आज का दिन आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इस राशि के जो लोग बिजनेसमैन है आज उनकी कंपनी की एक बड़ी डील फाइनल होगी। इस राशि के प्रोफेसर्स के लिए आज धनलाभ के नए रास्ते खुलेंगे। इस राशि के विवाहितों के लिए आज का दिन सामान्य रहेगा। परिवार में आज सभी के साथ मिलकर गुड टाइम स्पेंड करेंगे। जिससे परिवार के सभी सदस्य आपसे खुश रहेंगे। लवमेट आज अपने रिश्ते को लेकर थोड़ा-सा परेशान हो सकते हैं।
राशिरत्न:-मूँगा

धनु:-आज आप ऑफिस में कई अहम फैसले लें सकते हैं। किसी सीनियर की मदद से आपको धनलाभ की प्राप्ति होगी। इस राशि के साइंस के स्टूडेंट्स आज प्रैक्टिक क्लास जरूर करें। इस राशि के विवाहित आज कहीं घूमने का प्लान बना रहे है, मौसम का ख्याल करते हुए पानी साथ रखें। आज जॉब संबंधी खुशखबरी मिलने से परिवार में खुशी का माहौल बनेगा। शाम को घर में पार्टी का प्लान भी बना सकते है।
राशिरत्न:-पुखराज

मकर:- आज के दिन लक आपको पूरा सपोर्ट करेगा। आज ऑफिस में लंबे समय से रुके हुए काम पूरे होंगे। इस राशि के स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन अच्छा रहेगा, पढ़ाई में मन लगेगा। आज आप अपनी घरेलू ज़िम्मेदारियों को अनदेखा ना करें, नहीं तो आपके परिजन आप से नाराज़ हो सकते हैं । आज लवमेट एक साथ जरूर समय बिताएं। विवाहित आज पार्टनर कोई गिफ्ट दें, रिश्तों में मजबूती आएगी। चीजों और लोगों को तेजी से परखने की क्षमता आपको दूसरों से आगे बनाए रखेगी।
राशिरत्न:-नीलम

कुंभ:- आज का दिन धार्मिक कार्यों में बीतेगा। आज आप भजन-कीर्तन में शामिल होने की योजना बनाऐंगे। इस राशि के लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखने की ज़रूरत है। आज लवमेट का दिन रोमांस से भरपूर होने की संभावना है। आज दफ़्तर में मशीनों की ख़राबी परेशानी का सबब बन सकती है। अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे, तो वह आपका पीछा नहीं छोड़ेगी, बेहतर हैं उसको उसी टाइम सॉल्व करें।
राशिरत्न:-नीलम

मीन :- आज आपका दिन शुभ रहने वाला है। विदेश में पढ़ने के लिए दोस्त से मदद मिलेगी। इस राशि के बिजनेसमैन को नए व्यापार में पिता और बड़े भाई का सहयोग मिलेगा। इसमें बिजनेस में अप्रत्याशित सफलता मिलेगी। जो लोग नई नौकरी की तलाश में है उनकी तलाश जल्दी ही पूरी होगी। आपको किसी अच्छी जगह नौकरी मिल सकती है। आज किसी से भी वाद-विवाद से बचकर रहने की जरुरत है। वाणी पर संयम रखें।
राशिरत्न:-पुखराज

।।आज के दिन का विशेष महत्व।।
1. आज बसंत ऋतु ज्येष्ठमाह कृष्णपक्ष चतुर्थी तिथि है।
2. आज श्री गणेश संकष्ठी व्रत है।
3. आज विवाह मुहूर्त है।

।।प्रेरणा दाई चौपाई।।
भृकुटि बिलास नचावइ ताही। अस प्रभु छाड़ि भजिअ कहु काही।।
मन क्रम बचन छाड़ि चतुराई। भजत कृपा करिहहिं रघुराई।।

अर्थ:-गोस्वामी तुलसीदास जी वर्णन करते हैं कि प्रभू श्री राम अपने भौहों के इशारे से माया को नाचते हैं ऐसे माया पति भगवान को छोड़ कर अन्य किसका भजन किया जाये और ये श्री राम बड़े सुगम हैं,इनका मिलना कठिन नही है। ध्यान रहे परमात्मा चतुराई से नहीं सरलता से मिलते हैं मन, कर्म, वचन से चतुराई छोड़कर भजन(सहजसेवा) करने के संकल्प मात्र से भगवान कृपा करते ही हैं यह आनुभविक सत्य है।
“अस्तु हम सभी को छल, तिकड़म ,फरेब, से दूर सरल सहज प्रेम का अनुकरण कर सहज जीव सेवा के वशीभूत उस परमात्मा की ओर सहज गति करनी चाहिए।”

।।इति शुभम्।।

।।आचार्य स्वमी विवेकानंद।।
।।ज्योतिर्विद व सरस् श्री रामकथा व श्रीमद्भागवत कथा प्रवक्ता।।
।।श्री अयोध्याधाम।।
संपर्कसूत्र-9044741252

Related Articles