खुशखबरी; केंद्र सरकार ने बढ़ाया कॉन्ट्रैक्ट कर्मियों का न्यूनतम वेतन

0

नई दिल्ली। देश की अर्थव्‍यस्‍था को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने सोमवार को कॉन्ट्रैक्ट कर्मियों का न्यूनतम वेतन बढ़ा दिया है। जिसके बाद न्यूनतम वेतन बढ़ाकर 10 हजार रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है।कॉन्ट्रैक्ट कर्मियों

कॉन्ट्रैक्ट कर्मियों के न्यूनतम वेतन में होगी वृद्धि

लोकसभा में चल रहे प्रश्नकाल के दौरान एक प्रश्न के उत्तर में श्रम एवं रोजगार मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के फैसले के आलोक में कॉन्ट्रैक्ट कर्मियों की न्यूनतम वेतन में वृद्धि की गई है। रोजगार मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि केंद्र सरकार कामगारों की स्थिति बेहतर बनाने को प्रतिबद्ध है और श्रमिकों के अधिकारों को सुरक्षित रखने की दिशा में पहल की जा रही है।

न्यूनतम वेतन अब बढ़ाकर 10 हजार

रोजगार मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि हाल ही में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक और महंगाई भत्ते के आधार पर राष्ट्रीय स्तर पर कॉन्ट्रैक्ट कर्मियों का न्यूनतम वेतन को बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि 17 अप्रैल के सरकारी आदेश के तहत अनुबंध पर आधारित श्रमिकों को प्रति माह 10 हजार रुपये न्यूनतम वेतन देने का बात कही गई है।

बता दें कि थोक खाद्य महंगाई दर 3.73 फीसदी रही। वहीं, दलहन की महंगाई दर 34.45 फीसदी रही। हालांकि इसी दौरान बंपर पैदावार होने के बाद प्याज 17.65 फीसदी सस्ता हुआ और सब्जियां 2.26 फीसदी सस्ती हुई। इस दौरान में ईंधन और बिजली दिए गए सूची में 8.30 फीसदी गिरावट हुई। पेट्रोल और डीजल क्रमश: 9.87 फीसदी और 9.79 फीसदी सस्ता हुए। विनिर्माण उत्पाद दी गई सूची में भी मार्च में 0.13 फीसदी गिरावट रही।

 

 

loading...
शेयर करें