टीम इंडिया बस पर चढ़ने में देर करेगी तो देने होंगे 50 डॉलर

0

नेविस। टीम इंडिया के नए कोच अनिल कुंबले ने प्लेयर्स से कहा है कि बस पर चढ़ने में अगर वे देरी करते हैं तो 50 डॉलर देने के लिए तैयार रहे हैं। टीम में वक्त की पाबंदी और डिसिप्लीन बनाए रखने के लिए कुंबले ने यह तरीका निकाला है। उन्होंने यह भी तय कर दिया है कि हर चौथे दिन वे टीम के साथ ऑफिशियल मीटिंग करेंगे। इसमें हर प्लेयर की मौजूदगी जरूरी होगी।

कोच अनिल कुबंले

कोच अनिल कुंबले ने प्‍लेयर्स संग की मीटिंग

वेस्ट इंडीज के लंबे दौरे पर आई टीम इंडिया के साथ कोच अनिल कुंबले ने मंगलवार को ही मीटिंग की। इसमें उन्होंने सपोर्ट स्टाफ को भी शामिल किया। कुंबले ने टीम से कहा है कि वे हर चार दिन में मीटिंग करेंगे। लेकिन इस बीच भी अगर किसी प्लेयर को लगता है कि वो बात करना चाहता है तो वह उनके साथ वन-टू-वन मीटिंग कर सकता है।

सब कुछ किया जा रहा है आर्गनाइज

टीम के इस दौरे से जुड़े एक मेंबर ने बताया कि सब कुछ ऑर्गनाइज किया जा रहा है। कुंबले चाहते हैं कि खिलाड़ियों की अपनी आजादी होनी चाहिए, लेकिन वे डिसिप्लीन को भी समझें। टीम में अच्छा माहौल रखने के लिए कुंबले प्लेयर्स को स्कूबा डाइविंग पर भी ले जाने वाले हैं।

नए आइडियाज पर काम कर रहे हैं कुंबले

टीम इंडिया के वेस्ट इंडीज रवाना होने से पहले कोच अनिल कुंबले ने बेंगलुरु कैम्प में कुछ नए आइडियाज दिए थे। इनमें से एक बड़ा प्रोग्राम था। ये असल में 2001 में कोच रहे जॉन राइट के प्लान का हिस्सा था। इसमें दो क्रिकेटर्स की जोड़ी बना दी जाती है, ताकि वे एक साथ रहें, बातचीत करें और एक-दूसरे की मदद के लिए फीडबैक दें। कुंबले ने चेतेश्वर पुजारा और अमित शर्मा की जोड़ी बनाई है। स्टुअर्ट बिन्नी-रोहित शर्मा और विराट कोहली-भुवनेश्वर की भी जोड़ी बनी है।

धोनी, द्रविड़ और प्रसाद को भी बुलाया

बेंगलुरु के कैम्प में कुंबले ने टीम कोहली को गाइड करने के लिए धोनी, राहुल द्रविड़, संदीप पाटिल और वेंकटेश प्रसाद को भी बुलाया था। इस कैम्प में टीम मेंबर्स ने कुंबले से शिकायत की कि बोर्ड उन्हें आगे के महीने के शेड्यूल के बारे में पूरी जानकारी नहीं देता। इस वजह से उनके पर्सनल कमिटमेंट्स पर असर पड़ता है।

sachin-tendulkar-and-virat-kohli_650x488_41441958125

सचिन ने की कुंबले की तरफदारी

प्लेयर्स ने इस पर भी एतराज जताया था कि बड़े टूर्नामेंट्स या टूर के आसपास ही क्यों मिनी आईपीएल और दलीप ट्रॉफी रख दी जाती है। वहीं सचिन ने कहा कि कुंबले सिखाएंगे अहम मौकों पर कैसे मैच अपने फेवर में किया जाता है। सचिन तेंडुलकर का कहना है कि अनिल कुंबले खिलाड़ियों को सिखाएंगे कि अहम मौकों पर मैच को कैसे अपने फेवर में किया जाता है।

अनिल कुंबले बेहतरीन खिलाड़ी

सचिन ने कहा कि अनिल कुंबले बेहतरीन खिलाड़ी है। वे इतने कड़े कॉम्पिटीटर हैं जो मैदान पर किसी तरह का समझौता नहीं करता। वह हर पल जीतने के लिए वहां रहेगा। अनिल के पास साझा करने के लिए बहुत कुछ है। वह सब कुछ जो उसने 20 साल तक इस शानदार खेल को खेलते हुए सीखा है।

ऐसा है वेस्ट इंडीज में टीम इंडिया का शेड्यूल

टीम इंडिया अपने 49 दिन के कैरेबियाई दौरे पर दो प्रैक्टिस मैच और चार टेस्ट मैच खेलेगी। वार्नर पार्क पर 14 से 16 जुलाई तक तीन दिन का प्रैक्टिस मैच खेला जाएगा। बीसीसीआई के मुताबिक, सर विव रिचर्डस स्टेडियम में 21 जुलाई से पहले टेस्ट के बाद दूसरा टेस्ट जमैका के सबीना पार्क में 30 जुलाई से खेला जाएगा। इसके बाद टीम तीसरे टेस्ट के लिए सेंट लूसिया जाएगी। यहां के डेरेन सैमी क्रिकेट स्टेडियम में 9 अगस्त से मैच खेला जाएगा। सीरीज का आखिरी टेस्ट 18 अगस्त से त्रिनिदाद के क्वीन्स पार्क ओवल में खेला जाएगा। टीम 23 अगस्त को स्वदेश रवाना होगी।

loading...
शेयर करें