88 साल बाद किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया यह काम

0

हवाना। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा 88 साल बाद क्‍यूबा की यात्रा करने वाले पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति बनने का गौरव प्राप्त किया है। शीत युद्ध के दौर से दशकों से चली आ रही शत्रुता को समाप्त करने वाली अपनी इस ऐतिहासिक यात्रा के तहत ओबामा हवाना पहुंच चुके हैं। बराक ओबामा की क्यूबा यात्रा से पहले बारिश ने वहां अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

सीरिया संघर्षविराम

बराक ओबामा की क्यूबा यात्रा

बराक ओबामा की क्यूबा यात्रा काफी मायनों में अहम है। बराक ओबामा ने क्यूबाई भाषा में ट्वीट करते हुए कहा कि क्यूबावासियों क्या चल रहा है? उन्होंने लिखा, बिल्कुल अभी यहां उतरा, क्यूबाई जनता से सीधे तौर पर मिलने और उनकी बातें सुनने का इंतजार है। कुछ ही क्षण बाद, ओबामा अपनी पत्नी मिशेल ओबामा और दो बेटियों साशा और मालिया के साथ मुस्कुराते हुए एयर फोर्स वन से बाहर आए। उन्होंने दोपहर के समय हो रही बारिश से बचने के लिए छाते पकड़े हुए थे।

क्यूबा के विदेश मंत्री ने किया स्वागत

क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिगुएज ने ओबामा का स्वागत किया। इसके बाद ओबामा अपनी शानदार लिमोजीन कार द बीस्ट में सवार हो गए। फिदेल कास्त्रो के गुरिल्लाओं ने वर्ष 1959 में अमेरिका के समर्थन वाली फुलगेंसियो बतिस्ता की सरकार का तख्तापलट कर दिया था। उसके बाद राष्ट्रपति पद पर रहते हुए क्यूबा जाने वाले ओबामा पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। इसके अलावा वह वर्ष 1928 में क्यूबा गए राष्ट्रपति केल्विन कूलिज के बाद वहां जाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं।

बारिश, सुनसान सड़कों और पुलिस का दौर

बराक ओबामा जब पिछले 88 वर्षों में क्यूबा की यात्रा करने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति के तौर पर हवाना पहुंचे तो वहां बारिश, सुनसान सड़कों और पुलिस बलों ने उनका स्वागत किया। हवाना में कई सप्ताहों में पहली बार हुई बारिश लगभग उसी समय शुरू हो गई जब अमेरिका और क्यूबा के बीच दशक पुराना गतिरोध समाप्त करने वाली ओबामा की ऐतिहासिक यात्रा की शुरूआत में एयर फोर्स वन ने कल जमीन को छुआ।

obama

यातायात प्रतिबंधित

कई गलियों में आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया था और इलाके में बड़ी इमारतों को बंद कर दिया गया था और सुरक्षा एजेंट छतों से स्थिति पर पैनी नजर रख रहे थे। हवाना के तट पर बनी सीवॉल मालेकॉन में आमतौर पर परिवारों, प्रेमियों और संगीतकारों को सप्ताहांत की छुटिटयां मनाते देखा जा सकता है। यह स्थान ओल्ड टाउन में यात्रा पर आ रहे ओबामा के काफिले को देखने के लिए सबसे उचित स्थान हो सकता था लेकिन बारिश के कारण यह सुनसान पड़ा रहा।

क्यूबाई नागरिकों की संख्या नाममात्र

बराक ओबामा की क्यूबा यात्रा को लेकर क्यूबा के लोगों में ज्यादा उत्साहित नहीं दिख रहे हैं। ओल्ड टाउन इलाके के निकट जो लोग खड़े भी थे, वे पुलिसकर्मी या विदेशी पर्यटक थे। इनमें क्यूबाई नागरिकों की संख्या नाममात्र थी। सुरक्षा जोन के एकदम बाहर एक बस अडडे पर मात्र 20 लोग एकत्र थे जिनमें केवल दो क्यूबाई थे।

loading...
शेयर करें