क्रिकेट के इतिहास में अफगानिस्तान ने जोड़ा सुनहरा पन्ना, जो कोई भी टीम न कर सकी वो करके दिखाया

0

हरारे। क्रिकेट के खेल में आये दिन कई रिकॉर्ड्स बनते हैं, तो कई टूटते भी हैं।  जब हम बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स की बात करते हैं तो सबसे पहले हमारे जेहन में क्रिकेट की बड़ी टीमों और खिलाड़ियों के ही नाम आते हैं।  लेकिन वर्ल्ड क्रिकेट को हैरान करते हुए अफगानिस्तान की छोटी सी टीम ने एक ऐसा इतिहास रच दिया है जिसकी शायद ही किसी ने कल्पना की होगी।  अफगानिस्तान ने क्रिकेट इतिहास में किसी भी टीम को सबसे कम ओवर में ऑलआउट करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।  

अफगानिस्तान

अफगानिस्तान ने जिम्बाब्वे को 13.4 ओवरों में ऑलआउट करके बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 

जिम्बाब्वे के खिलाफ अफगानिस्तान ने पांच मैचों की वनडे सीरीज 3-2 से अपने नाम कर ली है। जिम्बाब्वे को उसी की जमीन पर आखिरी और निर्णायक वनडे मैच में अफगानिस्तान ने बुरी तरह धो डाला। अफगानिस्तान ने यह मुकाबला डकवर्थ-लुईस नियम के तहत 106 रनों से अपने नाम किया।

अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट के नुकसान पर 253 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया था। लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे की पारी मात्र 13.5 ओवरों में 54 रनों में सिमट गई। अफगानी टीम ने ऑस्ट्रेलिया का 14 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने 2003 में वन-डे में नामीबिया की पारी को 14 ओवरों में 45 रनों पर समेट दिया था।

दूसरी पारी में आई बारिश के कारण  जिम्बाब्वे को जीत के लिए 22 ओवरों में 161 रनों का स्कोर मिला  था।  हालांकि जिम्बाब्वे की टीम 13.5 ओवर में सिर्फ 54 रन पर ही ढेर हो गयी।  उसके सिर्फ दो बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे।

आईपीएल में पहली बार खरीदे जाने वाले अफगान खिलाड़ी मोहम्मद नबी ने गेंदबाजी में शानदार कमाल दिखाया, उन्होंने 14 रन देकर तीन विकेट लिए।  उनके अलावा आमिर हमजा ने 20 रन देकर तीन और आईपीएल नीलामी में चार करोड़ रुपए में बिके स्पिनर राशिद खान ने दो ओवर में आठ रन देकर दो विकेट झटके।

 

loading...
शेयर करें