क्वेटा में ब्लास्ट से दहला पाकिस्तान, 15 की मौत

इस्‍लामाबाद। क्वेटा में ब्‍लास्‍ट से आज पूरा शहर दहल गया। इसमें 15 लोग मारे गए हैं। जबकि 20 से ज्‍यादा लोग घायल हुए। क्‍वेटा में हुआ ये ब्‍लास्‍ट एक पोलियो सेंटर के निकट हुआ। ब्‍लास्‍ट के बाद से ही वहां रुक रुक कर फायरिंग भी हो रही है। सुरक्षा अधिकारी इसे आतंकी घटना बता रहे हैं।

क्वेटा

क्‍वेटा में ब्‍लास्‍ट के बाद सुरक्षा बढ़ी

धमाके के फौरन बाद सुरक्षा बलों ने इलाके को घेर लिया है। चश्मदीदों के मुताबिक, इलाके में सुबह 9 बजे के करीब धमाके की आवाज सुनी गई। जिसके बाद मौके पर पुलिस और रेस्क्यू टीम पहुंच गई है। विस्फोट में घायल हुए लोगों को क्वेटा के सिविल अस्पताल में भेजा गया है।

दरअसल, सोमवार से क्वेटा और बलूचिस्तान के अन्य जिलों में एक तीन दिवसीय पोलियो विरोधी अभियान शुरू किया गया था। बुधवार को उसका अतिंम दिन है। उसी के तहत पोलियो सेंटर से बच्चों को दवा पिलाने के लिए टीम भेजी जा रही थी।

इस पोलियो अभियान का मकसद इन जिलों के पांच साल की उम्र से कम के 2.4 लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाना है। इनमें अफगान शरणार्थियों के 55,000 से अधिक बच्चों को भी शामिल किया गया है।

सुरक्षा बलों के सूत्रों ने कहा जिस वक्त धमाका हुआ उस वक्त पोलियो टीमें पोलियो केंद्र से लक्षित इलाकों की तरफ रवाना हो रही थी। पाकिस्तान में लंबे वक्त से पोलियो कार्यकर्ताओं जासूसी या मुसलमानों को बांझ करने की अफवाहों के चलते निशाना बनाया जाता रहा है।

इससे पहले पाराचिनार बना था निशाना

इससे पहले पाकिस्तान के पाराचिनार में ब्‍लास्‍ट हुआ था। इस धमाके में 15 लोगों की मौत हुई थी। वहीं 47 अन्य घायल हुए थे। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक यह हादसा कबीलाई (फाटा) इलाके में हुआ था। धमाके की जांच कर रही पुलिस ने दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया था। सिक्युरिटी सूत्रों के मुताबिक, यह ब्लास्ट प्लांटेड डिवाइस के जरिए किया गया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, कबीलाई इलाकों में खुर्रम को काफी संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है। खुर्रम, अफगानिस्तान के तीन सूबों की सीमा से लगा हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button