खग्रास सूर्यग्रहण 9 मार्च को जानिये आपकी राशि पर क्या रहेगा असर

0

खग्रास सूर्यग्रहण राशियों पर क्या असर डालेगा। ये जानने की सबकी जिज्ञासा रहती है। साल का पहला खग्रास सूर्यग्रहण 9 मार्च को लगेगा। यह बिहार समेत भारत के कई राज्यों में नजर आएगा। पटना में यह खग्रास सूर्यग्रहण 9 मार्च की सुबह 5.42 बजे से 6.48 बजे तक दिखेगा।

खग्रास सूर्यग्रहण राशियों

खग्रास सूर्यग्रहण राशियों पर क्या असर डालेगा इस बारे में ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि ग्रहण की यह खगोलीय घटना कुंभ राशि एवं पूर्वा भाद्रपद नक्षत्र में घटित होगी। इसलिए ग्रहण के दौरान कुंभ राशि के जातकों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। अन्य राशियों पर भी सूर्यग्रहण का सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

करीब डेढ़ घंटे तक रहेगा असर: ग्रहण की अवधि करीब डेढ़ घंटे की होगी। शास्त्रगत मान्यता के आधार पर ग्रहण का सूतक 12 घंटे पूर्व यानी 8 मार्च की शाम 5.15 बजे से लग जाएगा। जब भी ग्रहण लगता है तो मूर्ति का स्पर्श वर्जित होता है। इसलिए मंदिरों के पट ग्रहण की अवधि में बंद रहेंगे। सुबह में ग्रहण की समाप्ति के बाद भगवान का स्नान अभिषेक कर पूजापाठ का कार्यक्रम होगा।

तांत्रिकों ब साधकों के लिए ग्रहण काल में किया गया जप व मंत्र सिद्ध हो जाता है। वह इस समय का उपयोग कर सकते हैं। अपनी पावर को बढ़ा सकते हैं।

वैज्ञानिक मान्यता के आधार पर सूर्य ग्रहण की अवधि के समय पृथ्वी के उत्तरी एवं दक्षिणी ध्रुव प्रभावित होते हैं। इसलिए यह अवधि ऋणात्मक मानी जाती है। इस अवधि में सूर्यदेव से नकारात्मक किरणें उत्सर्जित होती हैं। इसलिए भी ग्रहण की अवधि में प्रतिकूल किरणों से बचने का प्रयास करना चाहिए।

खग्रास सूर्यग्रहण राशियों

खग्रास सूर्यग्रहण राशियों पर क्या रहेगा असर

मेष: इस राशि के लोगों को संतान यानी अपने बच्चों के प्रति सावधान रहने की जरूरत है। इस अवधि में बच्चों की चोट चपेट और बीमारी आदि को गंभीरता से लेने और उन पर ध्यान देने की जरूरत है। वैसे ज्यादा परेशान न हों इस राशि वालों के लिए ग्रहण का प्रभाव मध्यम रहेगा।

वृषभ: शत्रुओं से बचने और उनसे सावधान रहने की जरूरत है। रोग भी शत्रु ही होता है। अर्थात इससे भी सावधान रहने की जरुरत है। शत्रु की ताकत को कभी कम कर के नहीं आंकना चाहिए। विवाद और झंझटों से भी बचना चाहिए। क्योंकि इस ग्रहण के कारण इस राशि के जातकों पर विपरीत प्रभाव पड़ने जा रहा है।

मिथुन:संपत्ति से संबंधित लाभ की संभावना। वैसे भगवान का स्मरण कुयोग को सुयोग में बदल देगा।

कर्क:आकस्मिक लाभ होने के आसार। लेकिन पीड़ा भी हो सकती है। ग्रहण के बाद घर शांति करा लेना बेहतर रहेगा।

सिंह: विवाह, प्रेम एवं दाम्पत्य जीवन में सावधानी बरतें। क्योंकि रार तकरार बढ़ सकती है। शरीर में पीड़ा हो सकती है। अलगाव की नौबत आ सकती है।

कन्या: रोग और पीड़ा बढ़ सकती है गुप्त शत्रुओं का भय रहेगा। भगवान का नाम लें।

तुला: इस राशि के लोग पहले से पीड़ित चल रहे हैं ग्रहण के परिणाम भी शुभ नहीं हैं विशेष सावधानी बरतें। पारिवारिक विवाद से खासतौर पर बचने की जरूरत है।

वृश्चिक: सर्विस, व्यापार एवं कॅरियर में लाभ की संभावना है लेकिन चूंकि इस राशि के लोगों पर शनि की साढ़े साती चल रही है। इस लिए मंगल और शनि का प्रभाव प्रतिकूल रहेगा।  घर परिवार में बुजुर्गों की चिंता करें। यात्रा को टालने का भरसक प्रयास करें।

धनु: इस राशि पर भी शनि की साढ़े साती चल रही है इसलिए परिवार और भाइयों के बीच संघर्ष रहेगा। राजकीय मामलों में उलझन बढ़ेंगी। निर्णय संबंधी सावधानी बरतें।

मकर: सभी क्षेत्रों में सावधानी बरतने की जरूरत। परिवार में असंतोष बढ़ेगा। धन की हानि हो सकती है।

कुंभ: विशेष सावधानी की जरूरत। इस राशि के लोग अति संकट में हैं। अतः दान और ईश्वर का स्मरण करें।

मीन: जीवन साथी अथवा प्रेम संबंधित सर्तकता बरतें। अतिव्यय के संकेत हैं। पीड़ा हो सकती है। कारोबार में झटका लग सकता है।

loading...
शेयर करें