देवरिया में सरेआम लुटी राहुल गांधी की खटिया

0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में सभी पार्टियों की तरह कांग्रेस भी जी-जान से जुट गई है। यूपी में अपनी राजनीतिक साख बचाने के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने एक और दांव खेला। जिसमें उन्होंने मंगलवार को यूपी के देवरिया से दिल्ली तक की किसान यात्रा की शुरू की। जिसके पहले चरण में राहुल ने खाट सभा का आयोजन किया। इस खाट सभा में राहुल ने किसानों की समस्याओं को सुना। राहुल गांधी किसानों की समस्या सुनने के बाद जैसे ही अगले कार्यक्रम के लिए रवाना हुए वहां मौजूद भीड़ ने बीछी खाट के लिए मार-पीट शुरु कर दी और भगदड़ मज गई।

खाट सभा

 

दिल्ली से देवरिया तक किसान यात्रा

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इस बार जनता के बीच पहुंचने के लिए खाट सभा की रणनीति बनाई है। राहुल रुद्रपुर के दूधनाथ बाबा मंदिर मैदान में खाट पंचायत के दौरान जनता से सीधे बात की । राहुल ने कहा है कि देवरिया से दिल्ली तक 2500 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली इस यात्रा का लक्ष्य सरकारी संसाधनों में गरीबों किसानों और मजदूरों के अधिकारों को सुरक्षित करना है। राहुल की किसान यात्रा देवरिया जिले के पंचलारी कृतपुरा गांव से शुरू होकर हर घर तक पहुंच कर किसानों का मांग पत्र इकट्ठे करेगी।

यात्रा के दौरान किसानों से सीधी बात कायम करने के लिए खाट पंचायतों का आयोजन किया जाएगा। कांग्रेस उपाध्यक्ष अपनी इस यात्रा के दौरान कई इलाकों में रोड शो का भी आयोजन करेंगे। यह किसान यात्रा पहले दो दिन के दौरान देवरिया के अलावा कुशीनगर गोरखपुर संतकबीर नगर और बस्ती के विभिन्न इलाकों से गुजरेगी।

ये है कार्यक्रम का ब्यौरा

10.30 बजे रुद्रपुर के द्वाबा में राहुल गांधी के कार्यक्रम के बाद पचरड़ी गांव में डोर टू डोर कैम्पेन चलेगा। 11.50 बजे रुद्रपुर के ही दूधनाथ मंदिर मैदान में खाट सभा करेंगे।1 बजे राहुल गांधी ने सुदामा चौराहे लक्ष्मीपुर में मिटिंग करेंगे। उसके बाद राहुल दोपहर में किसी दलित के घर पर खाना खा सकते हैं। उसके बाद 2 बजे रुद्रपुर रोड देवरिया में 2.7 किमी का रोडशो करेंगे। 3.45 बजे रामपुर कारखाना चौराहा पर मीटिंग होगी। 4.20 बजे कंचनपुर में राहुल किसानों से मुलाकात करेंगे। 4.45 बजे तरकुलहा में मीटिंग करेंगे उसके बाद कुशीनगर जनपद में राहुल गांधी का कार्यक्रम रखा गया है। 5.15 बजे टोला में मीटिंग के बाद कुशीनगर में प्रवेश करेंगे। उसके बाद सिसवा महंत कसया शहर में 6.10 बजे गांधी चौक कसया में गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। 6.30 बजे ललिता स्टेडियम बुद्धा इंटर कालेज में खाट सभा करने के बाद 7.40 बजे हाटा ब्लाक कुशीनगर में मीटिंग करेंगे राहुल गांधी।

राहुल ने रखी मोदी सरकार के सामने ये मांग

राहुल गांधी ने मोदी सरकार के सामने अपनी कुछ शर्त रखते हुए कहा कि ‘पिछले साल मोदी जी की सरकार ने देश के बड़े उद्योगपति दोस्तों के हजारों करोड़ रुपए माफ किए। मेरी मांग है कि उनके कर्ज माफ किए तो किसानों का क्यों नहीं करते? जैसे कांग्रेस ने 70 हजार करोड़ रुपए माफ किया था वैसे ही मोदी सरकार भी माफ करें।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार किसानों के बिजली बिल को क्यों नहीं आधा करते हैं? कांग्रेस ने मनरेगा और किसानों का कर्ज माफ कर एमएसटी को बढ़ाया था। लेकिन, मोदी सरकार में एमएसटी घट गया। मोदी जी से हमारी मांग है कि इन तीनों मांगों को मानी जाए।’

किसानो की समस्या का निवारण करने की कोशिश

राहुल गांधी ने कहा कि पूरे उत्तर प्रदेश में सभाएं करके वह लोगों के दुख दर्द को सुनकर इसे मोदी जी को सुनाएंगे। उन्हें बताया गया कि एक जमाने में इस जीले में 14 चीनी मीलें होती थीं। इसे चीनी का कटोरा कहा जाता था। आज सभी बंद है। इसके जिम्मेदार भारत सरकार और उत्तर प्रदेश की सरकार है। भारत सरकार इसके बारे में कुछ करती  है। हम आश्वस्त करते हैं कि न तो हमारी दिल्ली में सरकार में है और न ही प्रेदश में, लेकिन उनकी समस्याओं के निवारण के लिए वह लगातार प्रयास करेंगे।

loading...
शेयर करें