काली गर्दन को साफ करने के लिये अपनाए ये घरेलू नुस्खे

0

 मुंबई। अगर आप भी हैं अपने काली गर्दन से परेशान तो हम आपके लिए लाये है कुछ खास घरेलू नुस्खे। इन नुस्खों को इस्तेमाल करने के बाद सिर्फ 7 दीनो के अन्दर आपकी काली गर्दन साफ हो जायेगी।

 

खास घरेलु नुस्खे

बेकिंग सोडा के प्रयोग से अपनी काली गर्दन को करे साफ

धूप की वजह से गर्दन पर टैनिंग हो जाती है, जिससे आप का चेहरा तो गोरा लगता है लेकिन गर्दन काली दिखती है। अगर आप चाहें तो बेकिंग सोडा के प्रयोग से अपनी काली गर्दन को साफ कर सकते हैं।बेकिंग सोडा एक ऐसा पदार्थ है, जिसे केक आदि बनाने या फिर किचन में साफ-सफाई के कार्यों में प्रयोग किया जाता है। बेकिंग सोडा का काम केवल बस यहीं समाप्त नहीं होता बल्कि यह सुंदरता निखारने में भी काम आता है।

खास घरेलु नुस्खे

नींबू और नारियल तेल का पेस्ट बना कर लगा सकते हैं

आप बेकिंग सोडा, नींबू और नारियल तेल का पेस्ट बना कर लगा सकते हैं। यह पेस्ट कैसे बनाया जाए और कैसे लगाया जाए, इस बारे में हम आपको यहाँ बता रहे।

एक कटोरी लें, उसमें 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालें फिर इसमें आधा चम्मच दही मिला कर महीन स्‍क्रब बनाएं। दही में लैक्‍टिक एसिड होता है, जो त्वचा को चमकदार और गोरा बनाने में मदद करता है।आप चाहें तो दही की जगह पर सादा पानी भी मिक्स कर सकते हैं।अब इस पेस्ट में कुछ बूंदे नारियल तेल की डालें और इसे फॉर्क से मिक्स करें। नारियल के तेल से गंदगी निकलेगी और पोर्स साफ होंगे। एक मुलायम तौलिया लें और उसे गरम पानी डाल कर निचोड़ दें। फिर इस तौलिये से गर्दन और आस पास के एरिया को हल्का रगड़ कर साफ करें और 2 मिनट तक उस पर  रहने दें। तौलिये से निकली भाप से पोर्स खुलेंगे और काली गदर्न से राहत मिलेगी।

पैक लगाने से पहले पैक को हथेली के पीछे लगा कर टेस्ट कर लें।अगर कोई रिएक्‍शन नहीं होता है तो इस पैक का पतला कोट गर्दन पर लगाएं। पैक को गर्दन पर 15 मिनट के लिये लगाएं रखें। फिर जब यह हल्का सूखने लगे तब थोडे़ पानी की सहायता से गोलाई में स्‍क्रब करते हुए पानी से छुड़ा लें। अपनी गर्दन को मुलायम तौलिये से पोछिये और उसे रगड़ने की गलती ना करें। अपनी गर्दन पर हल्के हाथों से बॉडी लोशन लगाएं और उसे ऐसे ही छोड़ दें, जिससे पोर्स में मोस्चुराइजर चला जाए।

loading...
शेयर करें