खिचड़ी मेला शुरू, नाथ जी को खिचड़ी चढ़ाने की रही होड़

गोरखपुर।  मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी मेला धूमधाम से शुरू हो गया। गुरु गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने की होड़ रही। घर-घर खिचड़ी बनाकर लोगों ने उसी का भोजन किया। इससे पहले तारों की छांव में नहाने के बाद घर-घर खिचड़ी चढ़ाई गई।  गोरखनाथ मंदिर परिसर में एक माह के लिए शुरू हुए खिचड़ी मेले के आगाज पर, गोरखपुर जोन के सभी वरिष्ठ अधिकारियों और भाजपा नेताओं ने मंदिर पहुंचकर खिचड़ी का प्रसाद ग्रहण किया।

गोरखनाथ मंदिर में भोर से ही श्रद्धालुओं ने बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाना शुरू कर दिया था और यह सिलसिला दिन भर चला। एक अनुमान के मुताबिक करीब डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों ने बाबा के दर्शन किये और खिचड़ी चढ़ाई। रात में लगभग नौ बजे तक खिचड़ी चढ़ाई गई यही परम्परा रही है।

खिचड़ी मेला

खिचड़ी मेला और पहली खिचड़ी

गोरक्षपीठाधीश्वर और भाजपा सांसद महंत योगी आदित्यनाथ ने मकर संक्रांति पर्व पर खिचड़ी मेला को सकुशलता से सम्पन्न कराने के लिए सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया है। उन्होंने स्वयंसेवी संस्थाओं और स्वयंसेवकों की भी सराहना की। इससे पूर्व गोरक्षनाथ मंदिर में ‘मकर संक्रान्ति’ पर ब्रह्ममुहूर्त में प्रात: 3.00 से 4.00 बजे तक श्रीनाथ जी की नियमित पूजा और आरती की गयी। सर्वप्रथम श्रीगोरखनाथ मन्दिर, गोरखपुर की ओर से भारत के कल्याण एवं सुख समृद्धि की कामना को लेकर शिवावतार बाबा गोरखनाथ जी को खिचड़ी चढ़ाई गई।

FB_IMG_1452834365421

नेपाल से आई खिचड़ी चढ़ी

गोरखनाथ मंदिर की खिचड़ी चढ़ने के उपरान्त नेपाल राज परिवार की ओर से नेपाल राष्ट्र की कल्याण और मंगलकामना को लेकर श्रीनाथ जी को खिचड़ी अर्पित की गई। इसके बाद स्थानीय भक्तों तथा दिल्ली, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात आदि स्थानों से आये भक्तों ने श्रीनाथ जी को अपनी आस्था की पवित्र खिचड़ी चढ़ाई। साथ ही पड़ोसी राष्ट्र नेपाल और अन्य देशों से आये श्रद्धालुजनों ने खिचड़ी चढ़ाई जो प्रात: 4.00 बजे से लेकर देर रात्रि तक जारी रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button