बहुत गजब का होता है छोटी सी दिखने वाली चींटी का दिमाग…

0

वैसे तो चींटी देखने में बहुत छोटी होती है लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि शरीर से छोटी नजर आ रहे चींटी के पास दिमाग गजब का होता है। इस बात का खुलासा पेरिस में एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी और सीएनआरएस के एक डॉक्टर ने किया है। चलिए आज चींटी के दिमाग को लेकर आपको कुछ ऐसी बातें बताते हैं जो शायद आप के लिए नई हो।

आपको जानकर हैरानी होगी कि चींटियों में सही direction में चलने की क्षमता हमारी सोच से कहीं अधिक होती है। चींटियां पीछे चलते हुए या गोल-गोल घुम कर चलते हुए भी अपने घर का रास्ता पता कर लेती हैं।

पेरिस में एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी और सीएनआरएस के डॉक्टर एंटोइन स्ट्रैच बताते हैं कि चींटियां अपने शरीर की स्थिति या पोजिशन से पता लगा लगाती हैं कि उन्हें किधर जाना है। चींटियां बहुत बड़ी संख्या में एक साथ रहती हैं। इसलिए उन्हें भोजन की तलाश में जाने और फिर उसे अपने बिल तक लाना होता है।

कई बार उन्हें भोजन खींच कर बिल तक लाने के लिए पीछे की ओर चलना पड़ता है। इसके अलावा जब चींटी अपना रास्ता भटक जाती है तो इन Visual संकेतों के जरिए रास्ता पहचान ही लेती है।दुनिया भर में चींटियों की 10,000 से ज्यादा प्रजातियां मौजूद हैं।आकार में ये 2 से 7 मिलीमीटर के बीच होती हैं।

loading...
शेयर करें