IPL
IPL

67वें गणतंत्र दिवस पर राज्यपाल ने फहराया तिरंगा, हेलिकॉप्‍टर से बरसाए गए फूल

लखनऊ। देश मंगलवार को अपना 67वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के मद्देनजर राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। यूपी की राजधानी लखनऊ में भी इस राष्ट्रीय पर्व पर विधान भवन के सामने मंगलवार सुबह राज्यपाल राम नाइक ने तिरंगा फहराया। झंडारोहण के बाद राज्यपाल परेड की सलामी ली। इस मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव समेत कई कैबिनेट मंत्री मौजूद रहे। गणतंत्र दिवस पर यूपी के विकास को लेकर विभिन्न झांकियां निकाली गईं। वहीं, स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। इस मौके पर राम राम नाईक ने देश के लिए अमन और चैन की कामना की। यूपी वासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। इसके सर्वांगीण विकास के लिए युवाओं को बढ़कर आगे आना होगा। इस मौके पर सीएम अखिलेश यादव ने सपा सरकार की उपलब्धियां को गिनाया। दो दिन पहले राज्यपाल की तबीयत गड़बड़ होने की वजह से उन्‍हें पीजीआई में भर्ती कराया गया था। उन्‍हें जुकाम और बुखार की शिकायत थी। सोमवार को उन्‍हें अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज कर दिया गया। अब वे पूर्णतया स्‍वस्‍थ हैं।

गणतंत्र दिवस

गणतंत्र दिवस के मौके पर बच्चों ने दी प्रस्तुति

 

इस भव्य परेड के मौके पर विधान भवन के सामने स्कूली बच्चों ने कई रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर समां बंधा। बच्चों ने ये सारे जहां से अच्छा…, कर चले हम फिदा जान तन साथियों…, ‘देश है वीर जवानों का…,ऐ मेरे वतन के लोगों…,ऐ जाते हुए लम्हे…, ये दुनिया एक दुल्हन-दुल्हन…जैसे देश भक्ति के गानों पर जज्बा भरा। वहीं, जिलाधिकारी राजशेखर ने बच्चों के हौसले और उनकी प्रस्तुति को सराहा तो उनके हौसले और बुलंद हो गए। इस दौरान बच्चों ने कई कार्यक्रम प्रस्तुत किये।

निकाली गई भव्य परेड

 

मंगलवार की सुबह भव्य परेड रेलवे स्टेडियम, चारबाग से कर्नल गगन आनंद की अगुआई में शुरू हुई जो के0के0सी0 तिराहा, गुरुगोविन्द सिंह तिराहा (राणाप्रताप), हुसैनगंज चौराहा, रायल होटल चौराहा, विधानसभा के सामने से होते हुए हजरतगंज चौराहा से अलका तिराहा, मेफेयर तिराहा, हिन्दी संस्थान तिराहा होते हुये के.डी. सिंह बाबू स्टेडियम पर समाप्त हुई। इस दौरान स्कूली बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम करके समा बांध दिया।

झांकी ने मोहा सबका मन

 

फुलड्रेस रिहर्सल परेड के दौरान सेना के टैंको की गड़गड़ाहट सुनकर सबके हौसले बुलंद हो रहे थे। रास्ते से निकलने वाला हर कोई रूककर भारतीय सेना के जज्बे को देख रहा था। फुलड्रेस रिहर्सल परेड में लखनऊ की ऐतिहासिक स्थलों और उपलब्धियों की झांकी ने सबका मन मोहा। इस दौरान आर्मी के टैंक, बम स्क्वॉड, अग्निशमन, डॉग स्क्वॉड, एनसीसी, पुलिस, पीएसी, बैंड बड़कों समेत स्कूली बच्चों ने अभी देश भक्ति के जज्बे की मिसाल पेश की।

हेलिकॉप्‍टर से बरसाए गए फूल

 

गणतंत्र दिवस की रंग-बिरंगी झांकियों को देख हर कोई खुश हो रहा था। समारोह में भारत निर्वाचन आयोग, लोक निर्माण विभाग, पावर कॉर्पोरेशन, सीएमएस, वन विभाग, पर्यटन विभाग आदि की झांकियां निकाली गई। इसमें यूपी को लेकर सरकार की विभिन्‍न योजनाएं, लखनऊ की तहजीब और संस्‍कृति समेत कला की झलक लिए झांकियां निकाली गई। झांकी खत्‍म होने के बाद हेलिकॉप्‍टर से गेंदे और गुलाब की पंखुडि़यों की बरसात की गई। 67वें गणतंत्र दिवस के दौरान हर कोई जश्‍न में नजर आ रहा था।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button