गन्ने का जूस पीने के ये फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

0

नई दिल्ली। गर्मियों का मौसम शुरु हो चुका है। इस सीजन में गन्ना भरपूर मात्रा में आता है। जगह-जगह पर गन्ने का जूस मिलता है। इसके सेवन से मोटापे व मधुमेह जैसी बीमारियों से व्यक्ति को राहत मिल सकती है। यह पीने में स्वादिष्ट तो होता ही है, इसके साथ ही इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। आज हम आपको गन्ने का जूस पीने के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप चौंक जाएंगे।

जानिए गन्ने का जूस पीने के फायदे
मधुमेह

यदि आप डायबिटीज के शिकार हैं तो गन्नेन का जूस पी सकते हैं क्योंकि यह ब्लड ग्लूकोज लेवल को बैलेंस करके रखता है। इसमें बिल्कुल भी हानिकारक मिठास नहीं होती।

कैंसर

अल्करलाइन प्रकृति होने की वजह से यह कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है। विशेष रूप से प्रोस्ट्रेट, पेट, फेफड़े और स्तन कैंसर।

उल्टीे रोके

अगर आपको गर्मी के कारण काफी उल्टी हो रही है तो 1 गिलास गन्ने का रस पिएं। इसमें आप 2 चम्मीच शहद मिला सकते हैं। इससे रोगी को आराम मिलेगा और गन्नेम के रस को ठंडा पीने से उल्टी बंद हो जाएगी।

वजन नियंत्रित करे

यह मीठा होने के बावजूद भी फैट लेस होता है। यह हमारे शरीर से खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है जो कि वजन बढने का मुख्‍य कारण है। यह घुलनशील फाइबर से भरा है जो कि वजन कम करने में मदद करता है।

loading...
शेयर करें