गर्मियों में खीरे के साथ रखें त्वचा का ख्याल, जानिए कैसे  

लखनऊ : गर्मी के बढ़ने के कारण चेहरे की चमक कहीं खो-सी जाती है. चेहरे के चमक को वापस पाने के लिए हम कई सारे उपाय करते हैं. सभी लोग मुल्तानी मिटटी, टमाटर, और भी कई सारे घरेलू चीजें इस्तेमाल करते हैं. चलिए आज हम आपको बताएंगे गर्मियों के इस मौसम में आसानी से मिलने वाले खीरे से अपने चेहरे को चमका सकते हैं और अपनी रंगत को भी निखार सकते हैं. खीरे में विटामिन के, सी और मैगनीज पाया जाता है जो हमारे स्कीन  के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

 खीरे

डार्क सर्कल

आंखें हमारे चेहरे का सबसे खूबसूरत हिस्सा होता है. अगर आंखों में जरा-सी भी दिक्कत हो जाए तो चेहरे बदसूरत लगने लगता है. हमेशा हमें अपनी आंखों का ख्याल रखना चाहिए. अगर आपकी आँखों के नीचे डार्क सर्कल हो गए हो, तो आपको डार्क सर्कल दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल करना चाहिए. खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. खीरे की स्लाइस को आंखों पर 20 मिनट तक रखने पर

खीरा डार्क सर्कल दूर करने में कारगर होता है। ऐसे में खीरे का इस्तेमाल करके आखों को सुंदर बनाया जा सकता है। खारे में मौजूद एंटीऑक्सीडैंट और सिलिका गुण पाया जाता है जो चेहरे को ठंडक देता है। खीरे की स्लाइस को आंखों के ऊपर 20 मिनट तक रखने पर आंखों का कालापन दूर होता है और सूजन भी ठीक हो जाती है.

क्लींजर की तरह करें इस्तेमाल  

गर्मियों में धूप में जाने पर चेहरे और बॉडी पर टैनिंग हो जाती है. टैनिंग को दूर करने के लिए खीरे के रस में नींबू मिलाकर चेहरे पर20 मिनट तक लगा रहने दें. उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें.

ग्लोंइग स्कीन

चेहरे को साफ सुथरा रखना हर किसी का सपना होता है लेकिन गर्मियों में पसीने के कारण स्कीन की चमक कहीं खो जाती है. गर्मियों के मौसम में स्किन का रिलैक्सिंग होना बहुत ज़रूरी है. ऐसे में खीरे का रस लगाकर आप स्कीन को चमकदार बना सकते हैं.

Related Articles