गर्मियों में टैनिंग से बचना हो तो अपनाएं ये टिप्स

तपती, झुलसती गर्मियों में आप त्वचा के कालेपन से परेशान होकर ब्यूटी सैलून के चक्कर लगाती होंगी। लेकिन इस बार कुछ प्राकृतिक उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। ‘ऑरीफ्लेम इंडिया‘ की मेकअप विशेषज्ञ आकृति कोचर ने धूप के कारण झुलसी हुई त्वचा का कालापन दूर करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय बताए हैं-

त्वचा का कालापन

त्वचा का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नींबू का रस : प्रभावित स्थान पर नींबू का रस लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। कुछ सप्ताह यह करने पर त्वचा का कालापन ही दूर नहीं होगा, बल्कि दाग धब्बे भी कम होंगे। नींबू के रस के साथ खीरा या दही मिलाकर भी लगा सकते हैं।

कच्चा टमाटर : टमाटर के टुकड़े काटें और प्रभावित स्थान पर लगाएं। यह कालापन दूर करता है और नियमित इस्तेमाल करने पर कुछ सप्ताह में त्वचा की रंगत साफ करता है।

दही : त्वचा पर दही और अन्य दुग्ध उत्पाद लगाने से त्वचा मुलायम होती है और उसकी रंगत और दाग धब्बों में भी सुधार होता है।

एलोवेरा, गुलाब जल और ग्लीसरीन : इन तीनों का मेल त्वचा की खूबसूरती के लिए बेहद प्रभावशाली है। यह दाग धब्बों और कालेपन को हल्का करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है।

जई का आटा, शहद, दही : धूप के कारण झुलसी त्वचा की मृत कोशिकाओं को दूर करने के लिए ये कारगर घरेलू स्क्रब हैं। त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने से कुछ दिनों में कालापन दूर हो जाता है और त्वचा खिली निखरी हो जाती है।

बेसन :  बेसन में थोड़ी-सी हल्दी और दही मिलाकर घोल बनाएं। 10-15 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें।

चंदन का पावडर : चंदन का पावडर, हल्दी और दूध मिलाकर तैयार किया गया लेप त्वच का कालापन दूरक करता है और त्वचा को चिकनी, कोमल और बनाने में सहायक होता है।

 

Related Articles

Leave a Reply