गर्मियों में होने वाली बीमारियों से रहेंगे सुरक्षित, पानी में मिलाकर पिएं ये चीज़ें

नई दिल्ली। गर्मियों का मौसम शुरु हो चुका है। अन्य मौसमों की तुलना में इस सीजन में बीमारियां होने का खतरा अधिक रहता है। तेज धूप व भयंकर गर्मी के चलते लोगों को तरह-तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस ऋतु में आमतौर पर व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी होने की समस्या देखी जाती है। इसके समाधान के लिए लोग पर्याप्त मात्रा पानी पीते हैं। इसके साथ-साथ अगर आप पानी में कुछ चीज़ें मिलाकर उसे पीएंगे तो बीमारियों से सुरक्षित रह पाएंगे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन-कौन सी चीज़ें पानी में मिलाकर पीने से आप इस चिलचिलाती गर्मी में स्वस्थ रह सकते हैं।

जानिए क्या हैं वो चीज़ें
इस मौसम में पानी में पुदीना, नींबू, खीरा व सौंफ के बीज मिलाकर पीने से व्यक्ति बीमारियों से सुरक्षित रहता है। इन सभी चीज़ों को एकसाथ पानी में नहीं मिलाना है बल्कि इनमे से एक-एक चीज़ अलग-अलग पानी में मिलाकर पीना चाहिए। इनमे से जिस भी चीज़ का स्वाद आपको पसंद है, उसे आप पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

अगर बात करें नींबू की तो यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें विटामिन C की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। गर्मी में नींबू पानी पीने से सेहत को फायदा मिलता है साथ ही यह शरीर को ज्यादा समय तक हाइड्रेटेड भी रखता है।

वहीं पुदीने के सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है। पानी के साथ पुदीने का इस्तेमाल करने के लिए पुदीने की एक टहनी को पानी की बोतल में डालकर रखें और उसके बाद पानी पीएं। इससे आपका शरीर अंदरूनी रूप से ठंडा रहेगा।

Related Articles