गर्मी में चमकती त्वचा पाने के आसान उपाय

0

ठंड लगभग ख़त्म हो चुकी है और अब गर्मियों ने दस्तक दे दी है इसके साथ ही बहुत सी समस्याएं भी आपके घर आने को तैयार हैं। इसमें से एक परेशानी है स्किन की प्रॉब्लम। इसमें त्वचा का रुखा-सुखा, मुरझाना उनका काला होना। ये आम समस्या है बाहर से घर आते आते अपना ही चेहरा पहचानना मुश्किल हो जाता है। आज हम इन्ही समस्यायों का समाधान लेकर आये हैं। जिससे काफी हद तक आप अपने आपको तरोताजा रख सकते हैं। ये टिप्स आपकी स्किन को प्रोटेक्ट करेंगे।

बाहर अपने चेहरा ढककर निकले

 गर्मियों में तपती धूम में जब भी आप बाहर निकले तो खुद को पूरी तरह से ढक कर निकलें। जब आप अपने स्किन को कवर करें तो सात में अपने सिर को भी ढक लेंक्योंकि सिर पर सीधे धूप पड़ने से आपको कई बीमारियां भी हो सकती है। इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले स्कॉर्फ पहनें और आंखों पर चश्मा लगाकर बाहर निकलें।

कच्चे आलू से हटाएं टैन

गर्मियों में तेज धूप में टैनिंग एक साधारण समस्या है। सनटैन दूर करने के सबसे अछ्छा उपाय कच्छा आलू होता है। एक कच्चा आलू लें उसका छिलका उतारकर इसे मिक्सी में पीस लें। इस लिक्विड पेस्ट को प्रभावित त्वचा पर अच्छे से लगाकर आधे घंटे तक सूखने दें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें।

 तुलसी का पेस्ट लगाएं

गर्मियां बढ़ने के साथ ही स्किन पर घमौरियां होना भी शुरू हो जाती है। इनसे बचने के लिए नीम और तुलसी का पेस्ट लगाएं, जिससे आपकी त्वचा का निखार बरकरार रहेगा। नीम का पेस्ट चेहरे पर भी लगाएं और उसके बाद नहा लें।

 गुलाबजल का इस्तेमाल

गर्मियों में आंख में जलन की परेशानी हो जाती है। इसलिए गर्मी शुरू होने पर आंखों के आस-पास गुलाबजल लगाएं। इसके लिए आप पानी की तरह गुलाबजल को फ्रिज में जमा लें और बर्फ की क्यूब रगड़ें। जिससे आपकी आंखों को भी आराम मिलेगा और आपकी थकी हुई त्वचा भी तरोताजा हो जाएगी।

 पपीता है फायदेमेंद

पपीते और दूध को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे सुखने दें। हो सके तो इसमें नींबू और गुलाबजल भी मिला लें। फिर सुखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आप अपने चेहरे पर ताजा निखार पाएंगे। हो सके तो पपीते को अपनी डाइट में भी शामिल करें।

पानी पीते रहें

पानी गर्मियों में अमृत का काम करता है। शरीर के सात-साथ यह स्किन में ग्लो पैदा करता हैइससे आपके चेहरे की नमी बरकरार रहती है। इसलिए गर्मियों में लगातार पानी पीते रहें। पानी से 85 फीसदी स्किन प्राब्लम्स का इलाज हो जाता है।

 खीरे रखेगा ठंडा

गर्मियों में अपनी त्वचा को धूप से बचाने के लिए दही में कुछ बूंदे नींबू की डाल लें और चेहरे पर लगाएं। इससे सन टैनिंग दूर होती है। स्किन  फ्रेश दिखती है। ये खीरे से झुलसी हुई त्वचा और झुर्रियां ठीक हो जाती हैं।

loading...
शेयर करें