PM मोदी से मुलाकात के पहले ट्रंप ने भारत को दी 194 अरब के 22 गार्जियन ड्रोन की मंजूरी

0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून को अमेरिका यात्रा के लिए रवाना होंगे। इस दौरान पीएम मोदी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे। यह मुलाकात मोदी व ट्रंप की पहली मुलाकात होगी लेकिन इन सब के बीच अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने भारत को जनरल अटॉमिक्स डिपार्टमेंट द्वारा बनाए गए 22 गार्जियन ड्रोन की बिक्री की मंज़ूरी दे दी है। खबर है की ये डील करीब 130 से 194 अरब की होगी। साथ ही ये भी बताया जा रहा है कि भारत व अमेरिका के संबंधों को और मजबूत करने के लिए भी मानवरहित ड्रोन की बिक्री को मंज़ूरी दी गई है।

गार्जियन ड्रोन

गार्जियन ड्रोन के बारे में भारत सरकार को अवगत कराया

जानकारी के अनुसार, इस डील को अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने मंज़ूरी दी है और इसके बारे में भारत सरकार व ड्रोन की कैलिफोर्निया स्थित निर्माता कंपनी जनरल एटॉमिक्स को अवगत करा दिया गया है। खबर है कि पीएम मोदी के संबंध अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से काफी अच्छे थे लेकिन बाद में डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति बन गए जिससे भारत व अमेरिका के संबंधों में थोड़ी खटास आ गई थी।

यह भी पढ़ें : बैंक में हुआ बड़ा धमाका, चारों तरफ बिछ गयी लाशें

ऐसा इसलिए भी हुआ था क्योंकि ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिका ने चीन को अहमियत देना ज्यादा बेहतर समझा। अमेरिका ऐसा फैसला इसलिए लिया था ताकि उत्तरी कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को काबू में रखने के लिए उन्हें चीन से मदद हासिल हो सके। उधर, पीएम मोदी रविवार को अमेरिका के लिए रवाना होंगे। पीएम मोदी दो दिन के दौरे के लिए अमेरिका जा रहे हैं।

loading...
शेयर करें