मोदी सरकार ने 700 दिनों में 13 हजार गांवों को किया रोशन…

0

लखनऊ। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री … ने शुक्रवार को दिल्ली में दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना का ‘गर्व’ नाम से मोबाइल एप लांच किया। इस दौरान उन्होंने 12 राज्यों की राजधानी के मीडिया कर्मियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बिजली समस्याओं का फीडबैक लिया। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत सात सौ दिनों में देश के 13 हजार गावों में बिजली पहुंचाई गई। अगले 300 दिनों में हर गांव में बिजली तथा 2022 तक हर घर को रोशन करने का लक्ष्य लेकर कार्य किया जा रहा है।

गावों में बिजली

गावों में बिजली पहुंचाने के लिए तेजी से काम कर रही मोदी सरकार

गोयल ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 जुलाई, 2015 को दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने 1000 दिनों में देश के 18,500 गावों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य तय किया था। इसके तहत 700 दिनों में 13 हजार से अधिक गांवों में बिजली पहुंचाई जा चुकी है। अब 300 दिनों में यानी एक मई, 2018 तक 4000 गांवों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य है।”

उन्होंने कहा कि अधिकारियों को सात दिन के अंदर बिजली कनेक्शन देने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके साथ गरीब परिवारों को मुफ्त कनेक्शन मिलेंगे।

गोयल ने कहा, “हमारे पास बिजली का उत्पादन मांग से अधिक है। सोलर प्लांट को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। पहाड़ पर सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए लोगों को एलईडी बल्ब, पंखा तथा टीवी भी दिया जा रहा है। किसानों को प्र्याप्त मात्रा में सस्ती बिजली देने का प्रयास किया जा रहा है। सासंद आदर्श ग्राम योजना के तहत गांव के सभी घरों में बिजली पहुंचाई जा रही है। असम, बिहार, ओडिशा, मध्य प्रदेश व झारखंड ग्रामीण बिजली क्षेत्र में बेहतर काम कर रहे हैं। लोग ईमानदारी से बिजली बिल का भुगतान करें और इसकी चोरी रोकने में मदद करें। सभी को भरपूर बिजली मिलेगी।”

loading...
शेयर करें