इस लड़की ने उगाई दाढ़ी और बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

0

लन्दन। इस दुनिया में आए दिन कोई न कोई रिकॉर्ड बनता ही रहता है। इन सारे रिकार्ड्स को दर्ज करने वाली दुनिया की प्रतिष्ठित बुक गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉ‌र्ड्स ने अपना 62वां एडिशन जारी कर दिया है। इस नए एडिशन में इस बार दुनियाभर के चार हजार से ज्यादा अजीबो-गरीब रिकॉर्डस को जगह दी गई है। गिनीज बुक में इस साल दर्ज जिस नए रिकॉर्ड की दुनिया भर में सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वह ब्रिटिश मूल की एक सिख लड़की ने बनाया है।

गुरूवार को रिलीज हुए गिनीज बुक के नए एडिशन में इस बार 24 वर्षीय ब्रिटिश सिख मॉडल और कैंपेनर हरनाम कौर को जगह मिली है। हरनाम को गिनीज बुक ने ‘दाढ़ी वाली सबसे युवा लड़की’ के रूप में शामिल किया गया है। 6 इंच लंबी दाढ़ी वाली हरनाम कौर साउथ-ईस्ट इंग्लैंड के बर्कशायर में रहती हैं।

गिनीज बुक

गिनीज बुक में हरनाम कौर बनी ‘दाढ़ी वाली सबसे युवा लड़की’

ब्रिटेन में रहने वाली हरनाम कौर बचपन से ही ‘पॉलीसिसटिक ओवरी सिंड्रोम’ नाम की बीमारी से ग्रस्त हैं। बता दे कि इस बीमारी में चेहरे और शरीर पर सामान्य से ज्यादा बाल उगने लगते हैं। 11 साल की छोटी उम्र में ही हरनाम के चेहरे और छाती में बाल आने शुरू हो गए थे।

गिनीज बुक ने बताया है कि बहुत सालों से लोगों की आलोचना झेल रही हरनाम ने 24 साल 282 दिन की उम्र छह इंच लंबी दाढ़ी के साथ इस खिताब को अपने नाम किया है। गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स ने दाढ़ी-मूंछ वाली हरनाम की तस्वीर भी जारी की है।

हरनाम कौर को अक्सर इस बीमारी के कारण लोगों की आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा है। लोग उन्हें ‘बीयर्डो’, ‘शीमेल’, ‘शीमैन’ जैसे नामों से चिढ़ाते थे। इतनी प्रताड़ना झेलने के बावजूद हरनाम ने हार नहीं मानी।

उन्होंने इस बीमारी और लोगों का डटकर सामना किया। हरनाम अपनी इस उपलब्धि से काफी खुश हैं। उन्होंने सिख धर्म की मान्यताओं के अनुसार अपनी दाढ़ी को न काटने का फैसला काफी पहले ही कर लिया था।

 

loading...
शेयर करें